शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंPAN Aadhar card: इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जल्द कर...

PAN Aadhar card: इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जल्द कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा खाता

Date:

Related stories

 PAN Aadhar card: देश में केंद्र सरकार के द्वारा लगातार विभिन्न योजनाओं की सौगात लोगों को प्रदान किया जा रहा है। सरकार ने इन योजनाओं में अपना सबसे ज्यादा फोकस बचत की योजना पर किया है। ऐसे में अगर आप भी बचत योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं और अभी तक आधार कार्ड और पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो सरकार के द्वारा चलाई जा रही किसी भी बचत योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही बचत योजनाओं का लाभ लेने के लिए अब आपको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड जमा करना होगा। केंद्र सरकार के अधिकारियों के द्वारा ये बताया गया है कि सरकार ने नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत में राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और सार्वजनिक भविष्य निधि जैसी स्कीम का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड जमा करने का आदेश जारी किया है।

बचत की योजना के लिए पैन और आधार जमा करना किया अनिवार्य

केंद्र सरकार की तरफ से लोगों को फ्रॉड से बचाने के लिए अब बचत योजना में पैन और आधार जमा करना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में अगर आप भी बचत योजना का लाभ लेते हैं और इसके लिए खाता खुलवाते है तो पहले आपको ये दोनों ही दस्तावेज को जमा करना होगा। अगर आप इन दोनों ही दस्तावेजों को जमा नहीं करते हैं तो आपके बैंक अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा और सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना में किसी का भी लाभ आप नहीं ले पाएंगे।

ये भी पढ़ें: Bihar-West Bengal Violence: बिहार-बंगाल में नहीं थम रही हिंसा! सासाराम में आज हुई बमबाजी…हुगली में भी दो गुटों में संघर्ष

यहां दी गई तारीख के अंदर जमा करने होंगे दस्तावेज

सरकार के द्वारा जारी इस आदेश के बाद आपको 6 महीने के अंदर आधार कार्ड को जमा करना होगा। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो इन 6 महीने के भीतर जाकर बनवा सकते हैं। वहीं पैन कार्ड के लिए ये कहा जा रहा है कि इसे 2 महीने के अंदर जमा करना होगा।

अगर इन दोनों ही दस्तावेजों को तय समय सीमा के अंदर जमा नहीं करते हैं तो आपके खाते को बंद कर दिया जाएगा इसके साथ ही आप बचत से जुड़ी किसी भी योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। सरकार की तरफ से इन दोनों ही दस्तावेजों के जमा करवाए जाने के पीछे बताया जा रहा है कि लगातार झूठी पहचान को खत्म करना है।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi News: राजघाट पर जुटे कांग्रेसी, राहुल के समर्थन में कांग्रेस का हल्ला बोल

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories