गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यPM Modi: PM Modi पुंगनूर गायों की ऐसे करते है सेवा, जानें...

PM Modi: PM Modi पुंगनूर गायों की ऐसे करते है सेवा, जानें क्या है इनमे खास

Date:

Related stories

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

PM Modi: इस साल मकर संक्रांति के दिन पीएम नरेंद्र मोदी को अपने घर पर गायों को चारा खिलाते हुए देखा गया। पीएम मोदी ने मकर संक्रांति पर इस खास पुंगनूर प्रजाति की गाय को चारा खिलाया था। तस्वीरें देखने के बाद हर कोई इस अनोखी तरह की गाय के बारे में जानने में दिलचस्पी ले रहा है। आइए आपको पुंगनूर नस्ल की गाय के बारे में विस्तार से बताते हैं।

PM Modi: दुर्लभ नस्ल और लक्षण

PM Modi
Punganur Cow

पुंगनूर नस्ल रायलसीमा के दक्षिणी आंध्र प्रदेश क्षेत्र की मूल निवासी है, विशेष रूप से चित्तूर जिले के पुंगनूर, वायलापाडु, मदनपल्ली और पालमनीर के तालुकों में। ये बौने मवेशियों की एक दुर्लभ नस्ल हैं जिनके बारे में माना जाता है कि ये दुनिया भर में सबसे छोटे कूबड़ वाले मवेशी हैं। उनके छोटे आकार के कारण उन्हें घर पर रखना आसान है।

PM Modi: विविध रंग पैलेट

पुंगनूर गायें हल्के या गहरे भूरे रंग की हो सकती हैं, या वे भूरे या सफेद रंग की हो सकती हैं। उनके सींग छोटे, अर्धचंद्राकार होते हैं और उनकी लंबाई 10 से 15 सेमी तक होती है। इस नस्ल के नर मवेशियों में वे अक्सर पीछे और आगे की ओर मुड़ते हैं, जबकि मादा बछड़ों में वे पार्श्व और आगे की ओर झुकते हैं। मादाओं के सींग नरों की तुलना में कुछ लंबे होते हैं जो ठूंठदार होते हैं।

PM Modi: पुंगनूर गाय के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

●वे सूखे भोजन पर पनप सकते हैं और सूखे के प्रति काफी प्रतिरोधी हैं।

●वे खराब आहार के साथ तालमेल बिठाने में सक्षम हैं।

●पुंगनूर गायों द्वारा उच्च वसा सामग्री (8%) और उत्कृष्ट पोषण मूल्य (9% एसएनएफ) के साथ 3-5 लीटर दूध का उत्पादन किया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।


इनकी कीमत 20 लाख रुपये तक हो सकती है और इनके एक लीटर दूध की कीमत लगभग 300 रुपये है।

Latest stories