शनिवार, मई 4, 2024
होमपॉलिटिक्सRajasthan Politics: कर्नाटक जीत के बाद Gehlot-Pilot विवाद पर हाईकमान हुआ सक्रिय,...

Rajasthan Politics: कर्नाटक जीत के बाद Gehlot-Pilot विवाद पर हाईकमान हुआ सक्रिय, Mallikarjun Kharge ने इस दिन बुलाई खास बैठक

Date:

Related stories

‘अनुभव की कमी बन रही CM पद के रास्ते का रोड़ा’! जानें मुख्यमंत्री की दावेदारी को लेकर क्या है महंत बालकनाथ के दावे

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी होने के बाद से सूबे में मुख्यमंत्री पद को लेकर रस्सा-कस्सी जारी है। बता दें कि भाजपा ने राज्य की 100 से ज्यादा विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर प्रचंड बहुमत हासिल किया है।

PM मोदी ने राजस्थान को दी हजारों करोड़ की सौगात, जयपुर के बाद जोधपुर के सियासी समीकरण को साधने की तैयारी में BJP

Rajasthan News: रेतीले राज्य राजस्थान में मौसम के साथ सियासत में भी गर्माहट देखने को मिल रही है। राजस्थान में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं।

राजस्थान के सियासी रण में बिना CM फेस के उतरने की तैयारी में BJP! जानें वसुंधरा राजे के अलावा और कौन हैं दावेदार के...

Rajasthan News: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा राजस्थान के दौरे पर हैं। इस दौरान सूबे की सियासी समीकरण पर सूब विचार-विमर्श होने की खबर भी है। कहा जा रहा है कि भाजपा इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में बिना मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किए ही चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में है।

CM गहलोत के मिशन 2030 यात्रा की हुई शुरुआत, 9 दिनों में होगा 18 जिलों का दौरा; राजस्थान को नंबर वन बनाने की तैयारी

Rajasthan News: सियासत के दृष्टिकोण से राजस्थान उन राज्यों में से एक है जहां एक कार्यकाल के बाद से सत्ता पलट जाती है। इसको लेकर बीते तीन दशकों तक का उदाहरण दिया जाता है। अब इस क्रम में सूबे से एक अलग खबर सामने आ रही है।

Rajasthan News: ज्योति मिर्धा के BJP में शामिल होने से बदला नागौर लोकसभा का समीकरण, बेनिवाल के साथ CR चौधरी की मुश्किलें बढ़ी

Rajasthan News: राजस्थान की रेत के साथ-साथ इस राज्य की पहचान अन्य कई चीजों से भी है। इसमें राजनीतिक विरासत संभाल रहे कुछ परिवार आज भी सूबे की सियासत में चर्चा में रहते हैं।

Rajasthan politics: कर्नाटक में शानदार जीत के साथ कांग्रेस पार्टी ने अब अपना ध्यान आने वाले चार राज्यों के विधानसभा चुनावों की तरफ लगा दिया है। जिसमे राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं। जीत के इसी सिलसिले को बनाए रखने के लिए कांग्रेस हाईकमान ने सबसे पहले राजस्थान के अंदरूनी विवाद को सुलझाने को एक्टिव हो गया है। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच विवाद को सुलझाने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 24-25 मई को दिल्ली में बैठक बुलाई है।

कांग्रेस नहीं चाहती टकराव लंबा खिंचे

जानकारों का मानना है कि कांग्रेस आलाकमान अब राजस्थान का पार्टी संकट अधिक समय तक नहीं रखना चाहती। इसीलिए दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय पर इस मुद्दे को लेकर सक्रियता बढ़ गई है और 24-25 मई 2023 को बैठक बुलाई है। सीएम गहलोत प्रदेश प्रभारी रंधावा ,महासचिव वेणुगोपाल के जरिए अपनी बात पहुंचा रहे हैं। तो सचिन पायलट कोई हल निकलता न देख आंदोलन के मूड में दिख रहे हैं। बहरहाल इससे पहले भी मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन कोशिश कर चुके हैं, तो एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी आजमा चुके हैं। लेकिन कोई समाधान नहीं निकल सका।

इसे भी पढ़ेंः 23 मई से बैंकों में शुरू होगी 2000 के नोट बदलने की प्रक्रिया, किसी परेशानी से बचने को रखें इन बातों का रखें ध्यान

क्या चाहते हैं पायलट

सचिन पायलट लगातार आलाकमान से सोनिया गांधी द्वारा बनाई गई 3 साल पहले की कमेटी की सिफारिशों को लागू करने की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही 25 सितंबर 2022 को केंद्रीय नेतृत्व के सामने गहलोत गुट के विधायकों की अनुशासनहीनता पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। इसके साथ वसुंधरा पर चुनावी वादे के अनुसार जांच की मांग कर रहे हैं। सबसे महत्वपूर्ण आलाकमान ने कोई संकेत नहीं दिया कि उन्हें सीएम बनाया जाएगा।

क्या चाहते हैं गहलोत

जबकि दूसरी तरफ सीएम अशोक गहलोत चौथी बार सीएम बनने के लिए पूरी तैयारी कर रहे हैं। उनके खेमें के विधायक लगातार दावा कर रहे हैं कि पायलट ने अमित शाह से करोड़ों रुपए लेकर सरकार गिराने की साजिश कर रहे हैं। वो तो यहां तक आरोप लगा रहे हैं कि पायलट जानबूझकर संजीवनी घोटाले में गजेंद्र सिंह शेखावत के खिलाफ जांच की मांग नहीं कर रहे हैं। क्योंकि उनकी शेखावत के साथ कथित मिलीभगत रही है।

इसे भी पढ़ेंःऑस्ट्रेलिया के सिडनी पहुंचे PM Modi, PM Anthony के जोरदार स्वागत के साथ भारतीय प्रवासियों ने किया वंदेमातरम का उद्घोष

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories