रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यHimachal News: चंद्रताल में फंसे 300 लोगों का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, बचाव...

Himachal News: चंद्रताल में फंसे 300 लोगों का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, बचाव अभियान में बर्फ बन रही बाधा, माइनस में जा रहा तापमान

Date:

Related stories

Government Jobs: सरकारी नौकरी के लिए सुनहरा मौका, हिमाचल में 5291 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती

Government Jobs: देश के अलग-अलग हिस्सों में आज भी ज्यादा संख्या में युवा सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं। इस क्रम में वो कभी जानकारी के अभाव में चूक जाते हैं तो कभी उनके लिए नियुक्ति का ना होना ही समस्या बन जाता है।

Himachal News: मांस खाने को लेकर IIT प्रोफेसर का बेतुका बयान, कहा- इसके सेवन से ही आयी है हिमाचल में तबाही

Himachal News: कहते हैं भारत की विविधता ही इसकी पहचान है। ये विविधता जितना ज्यादा होगी इसकी खूबसूरती उतनी ही निखरेगी। ऐसे में देखा जाता है कि देश के विभिन्न कोने में लोग अपने-अपने पसंद के भोज्य पदार्थ का सेवन करते हैं।

Chandratal Rescue Operation: हिमाचल में भारी बारिश का दौर अब थम चुका है। लेकिन, लोगों मुसीबतें अभी खत्म नहीं हुई हैं। भारी बारिश के चलते कई जगह सड़क और पुल ढह गए हैं। हिमाचल में अभी भी कई जगह पर्यटक फंसे हुए हैं। जिन्हें सुरक्षित बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में लाहौल स्पीति के चंद्रताल में फंसे 300 लोगों का रेस्क्यू ऑपरेशन तीसरे दिन भी जारी है। मंगलवार (11 जुलाई) को बचाव दल ने यहां रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया था, लेकिन रात होते-होते उन्हें पीछे हटना पड़ा। बचाव अभियान में सबसे बड़ी बाधा बर्फ बन रही है। क्योंकि यहां बर्फ की लंबी दीवार बिछी हुई है, जिसे बहाल करने में समय लग रहा है।

चंद्रताल में फंसे लोगों का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

बचाव दल को चंद्रताल पहुंचने के लिए अभी 25 किलोमीटर का सफर और तय करना है। रेस्क्यू ऑपरेशन के दूसरे दिन यानी मंगलवार को टीम ने यहां 12 किलोमीटर की सड़क बहाल की। रात के समय तापमान गिरने के चलते टीम को यहां से वापस लौटना पड़ा। उम्मीद है कि बचाव दल आज सड़क पर जमी बर्फ की दिवार को हटा देगा। प्रशासन ने भी दावा किया है कि आज शाम तक वे चंद्रताल पहुंच जाएंगे, जिसके बाद वहां फंसे 300 लोगों को रेस्क्यू किया जाएगा।

मंगलवार को चंद्रताल पहुंची मैसेंजर टीम

लाहौल स्पीति के एडीसी राहुल जैन की अगुवाई में रेस्क्यू कर रही टीम के छह सदस्यों को दूसरे दिन मैसेंजर के तौर पर 300 लोगों के पास भेजा गया। इस टीम ने चंद्रताल में फंसे लोगों को बताया कि उन्हें रेस्क्यू करने के लिए जिला प्रशासन का दल पहुंचने ही वाला है। इस मैसेंजर टीम में पांगमो गांव से गायलसन और तेंजिन नामका, हल गांव से नामग्याल और छेरिंग, लोसर गांव जेई टशी केशग और केषांग पलजोर शामिल हैं। मैसेंजर टीम को संपर्क के लिए सेटेलाइट फोन भी दिया गया है।

माइनस पांच डिग्री तक जा रहा तापमान

मैसेंजर टीम को सात किलोमीटर बर्फ से लदे पहाड़ पर पैदल चलकर चंद्र ताल पहुंचना पड़ा। इससे पहले हेलीकॉप्टर के जरिए भी चंद्रताल में फंसे पर्यटकों को रेस्क्यू करने की कोशिश की गई थी, लेकिन खराब मौसम के चलते हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू संभव नहीं हो सका। एडीसी राहुल जैन ने बताया कि, बीते कुछ दिनों में चंद्रताल की ओर जाने वाले रास्ते में भारी बर्फबारी हुई है। भारी बर्फबारी की वजह से सड़क पर तीन से चार फीट बर्फ पड़ी है। तापमान भी माइनस 5 डिग्री तक जा रहा है।। भारी बर्फबारी की वजह से रेस्क्यू टीम को आगे बढ़ने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तीसरे दिन यानी आज सुबह ही रेस्क्यू ऑपरेशन सुबह 5:30 बजे शुरू कर दिया गया है। जिला प्रशासन लगातार सड़क खोलने के काम में लगा हुआ है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories