रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंSharad Yadav: नीतीश कुमार के कभी करीबी रहे और बिहार की राजनीति...

Sharad Yadav: नीतीश कुमार के कभी करीबी रहे और बिहार की राजनीति का बड़ा चेहरा शरद यादव का निधन, 75 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Date:

Related stories

Nitish Kumar की नई कैबिनेट में BJP का दबदबा! जानें Bihar का सियासी समीकरण

Nitish Kumar: बिहार की सियासत में एका-एक बदलाव देखने को मिले हैं। दरअसल तमाम सियासी उठा-पटक के बाद JDU चीफ नीतीश कुमार ने एक बार फिर RJD का साथ छोड़कर NDA समर्थित दलों के समर्थन से सरकार बना लिया है।

Nitish Kumar के CM बनने से चढ़ा Bihar का सियासी पारा, RJD नेता पर एक्शन मोड में NDA सरकार

Nitish Kumar: बिहार की सियासत में बीते कुछ दिनों से खूब उठा-पटक देखने को मिला था। सियासी टिप्पणीकारों के अलावा चौक-चौराहों पर भी तमाम तरह की अटकलें चल रही थीं। इन सभी अटकलों पर कयासबाजी की खास वजह JDU चीफ नीतीश कुमार (Nitish Kumar) थे।

Nitish Kumar के शपथ ग्रहण के बीच Tejashwi Yadav की प्रतिक्रिया, JDU को लेकर किया बड़ा दावा

Nitish Kumar: कहते हैं सियासत संभावनाओं का खेल हैं और यहां कब, क्या हो जाएगा किसी को अंदाजा नहीं। कुछ ऐसा ही हो रहा है बिहार की सियासत के साथ। नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज लंबे समय से चली आ रही सियासी अटकलों पर विराम लगाते हुए BJP के समर्थन से फिर बार बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ले ली है।

Nitish Kumar: Bihar में सियासी भूचाल, CM नीतीश का इस्तीफा; BJP के समर्थन से सरकार बनाएगी JDU

Nitish Kumar: देश के विभिन्न हिस्सों में पारा गिरने के कारण सर्दी का क्रम तेजी से बढ़ा है। इसी बीच उत्तर-भारत के प्रमुख सियासी राज्य बिहार से बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार कड़ाके की इस ठंड में बिहार में सियासी भूचाल मचा है।

Nitish Kumar: कड़ाके की ठंड में चढ़ा Bihar का सियासी पारा, क्या फिर पलटी मारेंगे JDU चीफ?

Nitish Kumar: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सर्द हवाओं के साथ घना कोहरा छाने के कारण पारा तेजी से गिरता नजर आ रहा है। हालाकि इस बीच उत्तर भारत के प्रमुख सियासी राज्य बिहार (Bihar) को लेकर तमाम तरह की अटकलें चल रहीहैं।

Sharad Yadav: पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजद नेता शरद यादव का गुरुवार 12 जनवरी को 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनकी बेटी सुभाषिनी शरद यादव ने ट्विटर पर इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा, “पापा नहीं रहे”।

शरद यादव का हुआ निधन

पूर्व मंत्री की तबीयत बिगड़ती जा रही थी और उन्हें गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

ये भी पढें: CM Bhagwant Maan ने भ्रष्टाचार पर किया बड़ा प्रहार, Punjab Vigilance Bureau को दिया खुला हाथ- विपक्ष में मची खलबली

शरद यादव का राजनैतिक करियर

शरद यादव ने 1999 और 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में विभिन्न विभागों को संभाला था। 2003 में शरद यादव जनता दल यूनाइटेड जद के अध्यक्ष बने थे। शरद यादव एक समय नीतीश कुमार के बेहद करीब थे। 2004 के लोकसभा चुनाव में हारने के बाद नीतीश कुमार ने उन्हें राज्यसभा सीट दिलवाने में मदद की थी।2009 में, शरद यादव फिर से मधेपुरा से लोकसभा के लिए चुने गए। लेकिन 2014 के आम चुनावों में जेडीयू की हार के बाद शरद यादव और नीतीश कुमार के साथ संबंधों में खटास आ गई।

ये भी पढें: CM Maan का development model 2023 तैयार, पंजाब में आयेगी योजनाओं की बहार

नीतीश कुमार से ऐसे हुए अलग

2017 के बिहार विधानसभा चुनावों में जब नीतीश कुमार के नेतृत्व में जेडीयू ने भाजपा के साथ गठबंधन किया, तो शरद यादव ने उनका साथ देने इनकार कर दिया। इस तरह वह पार्टी से अलग हो गए। बाद में शरद यादव ने नीतीश कुमार से नाता तोड़ लिया और 2018 में अपनी पार्टी, लोकतांत्रिक जनता दल एलजेडी की स्थापना की। इसके बाद वह लालू की पार्टी आरजेडी के सहयोगी बन गए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories