मंगलवार, मई 7, 2024
होमदेश & राज्यGST की 50वीं बैठक 11 जुलाई को होगी आयोजित, इनपुट टैक्स क्रैडिट...

GST की 50वीं बैठक 11 जुलाई को होगी आयोजित, इनपुट टैक्स क्रैडिट के फेक क्लेम्स से लेकर इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

Date:

Related stories

मिलेट्स व क्रूज शिप्स पर जीएसटी दरों में कटौती का फैसला, टैक्‍स कलेक्शन में भी हुआ इजाफा; जानें पूरी खबर

GST Council Meeting: भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में आज GST काउंसिल की 52वीं बैठक हुई। इसमें कई अहम फैसले लिए गए हैं जो कि देश की ज्यादातर आबादी को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से प्रभावित कर सकती हैं।

GST: भारत में 1 जुलाई , 2017 में पूरे देश में जीएसटी Goods And Service Tax GST लागू किया गया था। आने वाली 11 जुलाई को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में Goods And Service  Tax की 50 वीं बैठक का आयोजन किया जा रहा है। इस बात की जानकारी खुद जीएसटी परिषद् ने ट्वीट कर दी थी। 11 जुलाई को होने वाली यह मीटिंग  देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अध्यक्षता में ली जाएगी। जीएसटी की इस बैठक में हर राज्य के वित्त मंत्री का होना अनिवार्य हैं। 11 तारीख को होने वाली इस मीटिंग में बहुत सारे अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। जिसमें फेक रजिस्ट्रेशन से लेकर कैसीनो पर जीआरएम की रिपोर्ट आदि मुद्दे भी शामिल होंगे। साथ ही जीएसटी के अलग-अलग दरों में भी हो सकता बदलाव हो सकता है।

यह भी पढ़ें: BSP सुप्रीमो मायावती ने किया Uniform Civil Code का समर्थन, UCC लागू करने के तौर-तरीके पर जताया संदेह

इन खास मुद्दों पर होगी चर्चा

ऑनलाइन गेंमिंग के लिए GoM की रिपोर्ट पर होगी बात

इस जीएसटी की 50वीं बैठक में कैसीनो, ऑनलाइन गेमिंग और घुड़ सवारी पर मंत्रियों के समूह GoM द्वारा भेजी गई रिपोर्ट पर बात की जाएगी। इसे पहले जीओएम के द्वारा 2022 में भी जीएसटी काउंसिल को पूरी रिपोर्ट भेजी गई थी, लेकिन काउंसिल उस समय इस रिपोर्ट को चर्चा में शामिल नहीं किया था।

फर्जी वाडा रजिस्ट्रेशन होगा सबसे अहम चर्चा का विषय

हर कंपनी का जीएसटी नंबर होना बहुत जरूरी होता है। कई फेक रजिस्टर्ड कंपनियां जीएसटी के तहत पैसा चुराती हुई नजर आई है। इस तरह की फेक कंपनियों को बंद करने के लिए हर कंपनी का फिजिकल वेरिफिकेशन भी किया जाएगा। इस तरह के फेक आईटीसी  क्लैमस को रोकने के लिए हरियाणा और दिल्ली सरकार से नए पॉयलट प्रोजेक्ट बनाना शुरू कर दिए हैं। अभी तक वैरिफिकेशन के तहत 12500  फर्जी कंपनियों के बारे में पता चला है। जल्द ही इन सब पर रोक लगने वाली है।

जीएसटी ट्रिब्यूनल दिवस पर होगी चर्चा

काफी लंबे समय से जीएसटी ट्रिब्यूनल दिवस को लेकर मांग की जा रही है। इस ट्रिब्यूलन के चलते अप्रत्यक्ष रुप से लग रहे कर के दबाव को थोड़ा कम किया जा सकता है। इस ट्रिब्यूनल को लेकर होने वाली मीटिंग में चर्चा की जाएगी। यदि इस पर सहमति मिल जाती है। तो केंद्र सरकार इस पर आगे विचार करेगी। फिलहाल अभी टेक्सपेयर्स को हो रही किसी भी प्रकार दिक्कत को सुलझाने में काफी अधिक समय लगता है।

यह भी पढ़ें:  Atiq Ashraf Murder Case की सुनवाई टली, अब 14 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुना जाएगा मामला, बहन आयशा ने दायर की थी याचिका

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories