रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP Weather : IMD ने कहा-’पल भर में बदल सकता है मौसम’,...

UP Weather : IMD ने कहा-’पल भर में बदल सकता है मौसम’, भारी बारिश की है आशंका, 27 जिलों में अलर्ट जारी

Date:

Related stories

UP में तेजी से करवट बदल रहा मौसम, लखनऊ-कानपुर के साथ पूर्वांचल के इन जिलों में बारिश के आसार; जानें कहां बढ़ेगी ठंड?

UP Weather Update: उत्तर भारत के महत्वपूर्ण राज्यों में से एक, यूपी में मौसम तेजी से करवटें बदल रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार आज सूबे की राजधानी लखनऊ के साथ आसपास के इलाकों में बारिश दर्ज की गई।

Weather Update: भयंकर गर्मी के साथ इन राज्यों में टूटेगा बारिश का कहर, देखें मौसम का ताजा हाल

Weather Update: मई के महीने में ही लगातार होती बारिश और ओलो ने ठंड बढ़ा दी है। ऐसा काफी सालों के बाद हो रहा है जब मई का तपता हुआ महीना लोगों को ठंडक का एहसास करा रहा है।

Weather Update: आज से बदल जाएगा मौसम, दिल्ली-एनसीआर में होगी बारिश…जानें अपने राज्य का हाल

देश के कई राज्यों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ देखने को मिलेगा। यह पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर दस्तक देगा। इससे एक बार फिर कई राज्यों में बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

Weather Update: बिहार सहित इन राज्यों में बरसेंगे बदरा, जानें दिल्ली-एनसीआर सहित अन्य प्रदेशों के हाल

पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुछ समयों के लिए मौसम का मिजाज बदल गया है। वर्तमान समय में एक ओर पहाड़ों पर जहां बर्फबारी हो रही है तो वहीं मैदानी इलाकों में बारिश का दौर जारी है। जानें आज कैसा रहेगा मौसम।

Weather Update: दिल्ली में आज भी छाए रहेंगे बादल, जानें अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

राजधानी दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक लोगों को गर्मी और धूप का सामना नहीं करना पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार से लेकर सोमवार तक दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

UP Weather: उत्तराखंड के बाद अब खबर उत्तर प्रदेश से आ रही है। यहां मौसम विभाग ने आशंका जताते हुआ बताया है, कि अगस्त माह के अंत तक बारिश प्रदेश के विभिन्न जिलों में होती रहेगी। ऐसे में इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए, बल्कि लोगों को एहतियात बरतना चाहिए। खबरों की मानें तो मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। इसमें से 7 को ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) और 20 जिलों को  येलो (Yellow Alert) जारी किया गया है। 

भारतीय मौसम विभाग ने लोगों की सुरक्षा के लिए जारी किया अलर्ट

अक्सर आपने देखा होगा भारी बारिश के चलते आम लोगों का जीवन काफी प्रभावित होता है। जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में जान-माल का खतरा भी बढ़ जाता है। इसी वजह से मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए लोगों को बताया, कि हर 3 या 4 घंटे में मौसम बदलता रहता है। ऐसे में अगस्त महीने में भारी बारिश की पूरी संभावना है। चेतावनी देते हुए इस मामले पर मौसम विभाग ने लोगों से अपील किया कि आप सभी फर्जी सूचनाओं से बचे। बारिश की संभावनाओं को गंभीरता से ले।  

प्रदेश के 27 जिलों को किया गया अलर्ट    

बता दें कि मौसम विभाग ने 7 जिलों में ऑरेंज (Orange Alert) और 20 जिलों को येलो (Yellow Alert) जारी किया है। आइए जानते हैं कि आखिरकार वह जिले कौन से हैं ?

येलो अलर्ट वाले जिले –  मुजफ्फरनगर ,अम्बेडकर नगर, गोरखपुर, बस्ती , देवरिया , बरेली , लखनऊ ,अयोध्या , बहराइच, कुशीनगर , संतकबीर नगर, सहारनपुर , पीलीभीत , मुरादाबाद , शाहजहांपुर, हरदोई ,बलरामपुर , बाराबंकी , सीतापुर, गोंडा शामिल हैं।  

ऑरेंज अलर्ट वाले जिले – महराजगंज , श्रावस्ती,  सिद्धार्थनगर , लखीमपुर खीरी , बलरामपुर , बिजनौर , बहराइच इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories