सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad Police: अब थानों में नहीं चलेगी पुलिसवालों की मनमानी, कैमरे की...

Ghaziabad Police: अब थानों में नहीं चलेगी पुलिसवालों की मनमानी, कैमरे की नजर में रहेगी यूपी पुलिस

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: गाड़ियों में तोड़फोड़ से अमेठी में चढ़ा सियासी पारा, कांग्रेस प्रत्याशी ने लगाए कई गंभीर आरोप

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस दौरान अक्सर कई हाई-प्रोफाइल लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा सुनने को मिल जाती है।

Ghaziabad Police: उत्तर प्रदेश के पुलिस थानों में अब पुलिसवालों की मनमानी नहीं चलेगी। क्योंकि प्रदेश के थानों में अब जल्द ही CCTV कैमरे लगने जा रहे हैं। दरअसल, पुलिस की मनमानी रोकने और पारदर्शिता लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने कुछ समय पहले थानों में CCTV कैमरे लगाने के निर्देश दिए थे। इसी कड़ी में गाजियाबाद पुलिस प्रशासन ने पुलिस थानों में CCTV कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

थानों में लगेंगे हाई रेजोल्यूशन कैमरे

हाई रेजोल्यूशन के आईपी बेस्ड कैमरे लगाने में 2.16 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। कैमरों की खरीदारी के लिए एडीजी मेरठ जोन के नेतृत्व में कमेटी गठित की गई है। पुलिस आयुक्त अजय कुमार मिश्र ने बताया कि थाना पुलिस के ऊपर अकसर जनसुनवाई में लापरवाही, थर्ड डिग्री या अवैध हिरासत में रखने का आरोप लगता है। ऐसी स्थिति को दूर करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने थानों को सीसीटीवी कैमरों से लैस करने के लिए निर्देश दिए थे।

CM योगी ने दिए थे आदेश

इसी क्रम में करीब तीन सप्ताह पहले मुख्यमंत्री स्तर से प्रदेश के सभी थानों में CCTV कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए थे। आदेश के अनुपालन में गाजियाबाद कमिश्नरेट के सभी थानों को CCTV कैमरों से लैस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एएचटीयू तथा महिला थाना समेत कमिश्नरेट के सभी 26 थानों के लिए 2.16 करोड़ रुपये से CCTV कैमरे खरीदे जाएंगे। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर परचेजिंग कमेटी गठित करने जैसी औपचारिकताएं लगभग पूरी कर ली गई हैं।

सर्किल मुख्यालय के थानों में छह कैमरे लगेंगे

पुलिस आयुक्त ने बताया कि CCTV कैमरे लगाने के लिए थानों को दो कैटेगरी में बांटा गया है। सर्किल मुख्यालय के थानों में छह-छह कैमरे लगेंगे, जबकि अन्य थानों में पांच-पांच सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसी तरह 11 थानों में छह-छह कैमरे लगेंगे तथा 15 थानों में पांच-पांच कैमरे लगेंगे। कैमरे थाने के प्रवेश द्वारा, मुंशी कार्यालय, हवालात तथा अन्य जरूरी स्थानों पर लगेंगे, ताकि थाने की हर गतिविधि उनमें कैद मिल सके।

ये भी पढ़ें: New Parliament Inauguration: नए संसद भवन पर आगबबूला हुआ विपक्ष, उद्घाटन में नहीं आने का किया ऐलान, इन पार्टियों ने किया किनारा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories