सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: किसानों को बड़ा फायदा देने की तैयारी में योगी सरकार,...

UP News: किसानों को बड़ा फायदा देने की तैयारी में योगी सरकार, यहां जानिए पूरा प्लान

Date:

Related stories

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जल्द ही प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत दे सकती है। ये राहत बिजली पर मिलने वाली सब्सिडी पर दी जाएगी। इसके लिए सरकार ने प्लान भी तैयार किया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए बिजली टैरिफ में उत्‍तर प्रदेश के किसानों को मुफ्त बिजली देने का वादा पूरा हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जून के पहले हफ्ते तक आने वाले नए टैरिफ ऑर्डर में किसानों को बिजली पर दी जाने वाली सब्सिडी 100 प्रतिशत तक की जा सकती है। यानी प्रदेश के लाखों किसानों को अब मुफ्त बिजली की सुविधा मिलेगी। इससे किसानों को काफी फायदा होगा और उन पर बोझ भी नहीं पड़ेगा।

सरकार पर पड़ेगा 1500 करोड़ का बोझ

अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि इस सब्सिडी का बोझ सरकार उठाएगी। किसानों को मुफ्त बिजली मुहैया कराने पर करीब 1500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसके अलावा नए टैरिफ ऑर्डर में बिजली दरें बढ़ने की संभावना बेहद कम है। हालांकि उपभोक्ताओं को दी जाने वाली सेवाओं में कुछ इजाफा जरूर किया जा सकता है।

समय पर बिल जमा किया तो मिलगा लाभ

नए टैरिफ ऑर्डर में समय पर बिजली का बिल जमा करने वालों को दोगुनी रिबेट की सुविधा दी जा सकती है। नए टैरिफ ऑर्डर में समय पर बिल जमा करने वाले उपभोक्ताओं को 2 प्रतिशत की रिबेट देने की तैयारी नियामक आयोग कर रहा है। इसके अलावा स्मार्ट प्रीपेड वाले उपभोक्ताओं को मिलने वाली रिबेट को 2 प्रतिशत से बढ़ाकर 3 प्रतिशत किया जा सकता है।

पूरी हो सकती है बिजली कर्मचारियों की ये मांग

इसके अलावा नए टैरिफ ऑर्डर में छोटे और लाइफ लाइन कंज्यूमर्स के लिए कई रियायतों का ऐलान किया जा सकता है। नए टैरिफ ऑर्डर में बिजली चोरी पर लगाम लगाने के लिए पावर कॉरपोरेशन को कुछ हिदायतें भी नियामक आयोग दे सकता है। इसके अलावा बिजली कर्मचारियों के घरों में मीटर लगाने की समय-सीमा भी आयोग नए टैरिफ ऑर्डर में तय कर सकता है। बिजली दर सुनवाई के दौरान भी बिजली कर्मचारियों के घरों में मीटर लगाने का मुद्दा उठा था।

ये भी पढ़ें: New Parliament Inauguration: नए संसद भवन पर आगबबूला हुआ विपक्ष, उद्घाटन में नहीं आने का किया ऐलान, इन पार्टियों ने किया किनारा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories