बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशShobhit University: स्कूल ऑफ एजुकेशन विभाग के विद्यार्थियों का शैक्षिक भ्रमण, पैनोरमा...

Shobhit University: स्कूल ऑफ एजुकेशन विभाग के विद्यार्थियों का शैक्षिक भ्रमण, पैनोरमा व साइंस सेंटर से हुए परिचित

Date:

Related stories

Shobhit University: शोभित विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ एजुकेशन विभाग की ओर से 03 मार्च यानि शुक्रवार को कुरुक्षेत्र, (हरियाणा) का शैक्षिक भ्रमण कराया गया। भ्रमण के लिए कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह एवं कुलसचिव प्रो. (डॉ.) महिपाल सिंह ने सभी छात्रों को शुभकामनाएं दी। कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह ने भ्रमण से संबंधित जानकारी एवं सावधानी हेतु अवगत कराते हुए बस को रवाना कराया।

Shobhit University
छात्रों का शैक्षिक भ्रमण

विद्यार्थियों ने देखा शेख चिल्ली का मकबरा (Shobhit University)

शैक्षिक भ्रमण के दौरान सबसे पहले छात्रों ने हर्ष का टीला एवं शेख चिल्ली के मकबरे का भ्रमण किया। शिक्षा विभाग के डीन एवं हेड प्रो.(डॉ.) प्रशांत कुमार ने सभी छात्रों को इसके इतिहास सहित इससे जुड़े विभिन्न तथ्यों से अवगत कराया। इसके बाद छात्रों ने ज्योति सरधाम व कल्पना चावला प्लैनेटेरियम का अवलोकन किया और वहां उससे जुड़ी जानकारी ली।

Shobhit University
विद्यार्थियों ने देखा शेख चिल्ली का मकबरा

छात्रों को दी खगोल विज्ञान की जानकारी

इस दौरान कल्पना चावला प्लैनेटेरियम, कुरुक्षेत्र के मैनेजर डॉ. संजीव कुमार ने तारामंडल डोम में सभी छात्रों को एकत्रित कर खगोल विज्ञान की विशेष जानकारी दी, जिसको सुनकर छात्रों के ज्ञान में वृद्धि हुई। छात्रों ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में स्थित धरोहर संग्रहालय का भी भ्रमण किया. ऐसा माना जाता है, कि यह युवा पीढ़ी को अपनी सांस्कृतिक विरासत से जोड़ने का एक सशक्त माध्यम है। जिसके द्वारा छात्र वर्तमान में धरोहर हरियाणा संग्रहालय में हरियाणा पुस्तकालय, आर्ट गैलरी, मीडिया सैंटर, व अनेक विरासत से जुड़ी जानकारी से परिचित होता है।

छात्रों को दी खगोल विज्ञान की जानकारी
छात्रों को दी खगोल विज्ञान की जानकारी

ये भी पढ़ें: GLA University Mathura: आंगनबाड़ी केन्द्रों के कायाकल्प से ही बच्चों का विकास संभव- राज्यपाल

प्रयोगशाला का भ्रमण

इसके बाद शोभित विश्वविद्यालय (Shobhit University) के छात्रों ने श्री कृष्ण संग्रहालय एवं पैनोरमा व साइंस सेंटर में उपस्थित अनेक प्रयोगशाला का भ्रमण किया। इस अवसर पर डॉ. विनोद यादव, राम जानकी यादव, बलराम टाँक, अंकुर भारती आदि उपस्थित रहे।

प्रयोगशाला का भ्रमण
प्रयोगशाला का भ्रमण

ये भी पढ़ें: Shobhit University: दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला में छात्रों को दी गई स्टार्टअप्स की जानकारी

Latest stories