रविवार, जून 16, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडChar Dham Yatra 2024: सावधान! बिना रजिस्ट्रेशन चार धाम जाने वाले श्रद्धालुओं...

Char Dham Yatra 2024: सावधान! बिना रजिस्ट्रेशन चार धाम जाने वाले श्रद्धालुओं पर होगी कार्रवाई; जानें प्रशासन का पक्ष

Date:

Related stories

उत्तराखंड में धामी Govt का खास प्लान, खिलाड़ियों के लिए आसान होगा सरकारी नौकरी पाने का रास्ता; जानें पूरी खबर

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार राज्य के सभी नागरिकों के हित को ध्यान में रखते हुए अपने फैसले लेती है। इसमें युवा से लेकर बुजुर्ग, महिलाएं व राज्य के अन्य वर्ग शामिल हैं।

गंगा दशहरा पर हरिद्वार में लगेगी आस्था की डूबकी, जानें इस खास पर्व को लेकर क्या है उत्तराखंड सरकार की तैयारी?

Ganga Dussehra 2024: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हिन्दुओं के प्रमुख त्योहार गंगा दशहरा को ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि पर मनाया जाता है। वर्ष 2024 की बात करें तो इस बार गंगा दशहरा 16 जून यानी रविवार के दिन मनाया जाएगा।

मॉनसून से पहले CM Dhami की समीक्षा बैठक, आपदा प्रबंधन व संवेदनशील जिलों के लिए जारी हुए अहम निर्देश; जानें डिटेल

Uttarakhand News: उत्तराखंड की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए राज्य को 3 हिस्सों में बांटा गया है। इसमें हिमालय, शिवालिक और तराई जैसे भौगोलि क्षेत्र हैं। देवभूमि की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि इस राज्य के लिए मॉनसून एक बड़ी चुनौती बन कर सामने आता है।

उत्तराखंड में मिल रहा मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना का लाभ, जानें कैसे लाखों महिलाओं को होगा फायदा?

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना को लेकर खूब खबरें बन रही हैं। इस योजना के तहत अंत्योदय कार्डधारक लाभार्थी प्रति वर्ष 3 गैस सिलिंडर निःशुल्क भरवा सकते है।

Char Dham Yatra 2024: देवभूमि में बढ़ी चहल-पहल, अभिनेता रजनीकांत ने भी बद्रीनाथ धाम पहुंच कर किए दर्शन; पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में मौसम का मिजाज बदलने के साथ ही चहल-पहल बढ़ गई है। दरअसल देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालुओं का जत्था और ज्यादा संख्या में देवभूमि की ओर पहुंच रहा है।

Char Dham Yatra 2024: देश की चर्चित चार धाम यात्रा की शुरुआत होने के साथ ही प्रशासन के सामने चुनौतियां बढ़ती नजर आ रही है। चार धाम यात्रा को लेकर उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भारी संख्या में भक्तों का जमावड़ा लगा है जिस पर नियंत्रण पाना कभी-कभी मुश्किल हो जा रहा है।

उत्तराखंड सरकार के निर्देश पर प्रशासन भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रयासरत है और इसके लिए तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं। प्रशासन की ओर से ऋषिकेश के एसपी ग्रामीण लोकजीत सिंह ने स्पष्ट किया है कि “पुलिस जगह-जगह चेक पोस्ट बना कर वाहनों की वाहनों की जांच कर रही है। जिन भक्तों के पास रजिस्ट्रेशन है, उन्हें ही चारधाम जाने की अनुमति है और फर्जी रजिस्ट्रेशन वालों पर अभियोग पंजीकृत किया जा रहा है।”

चार धाम यात्रा को लेकर सतर्क हुआ प्रशासन

उत्तराखंड सरकार के दिशा-निर्देश पर प्रशासन चार धाम यात्रा को लेकर बेहद सतर्क नजर आ रहा है। इसी क्रम में राज्य के विभिन्न हिस्सों में प्रशासन की अलग-अलग टीम चार धाम यात्रा की व्यवस्थाओं को और दुरुस्त करने के लिए प्रयासरत है।

उत्तराखंड में भक्तों की बढ़ती भीड़ पर नियंत्रण पाने के लिए प्रशासन की ओर से आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। ऋषिकेश प्रशासन की ओर से एसपी ग्रामीण लोकजीत सिंह ने चार धाम यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर कहा है कि पुलिस जगह-जगह चेक पोस्ट बनाकर जांच कर रही है और जिनके पास रजिस्ट्रेशन है, उन्हें ही चार धाम भेजा जा रहा है। जिनके पास रजिस्ट्रेशन नहीं है, उन्हें वापस भेजा दिया जा रहा है और फर्जी रजिस्ट्रेशन वालों पर विभाग अभियोग पंजीकृत कर कार्रवाई कर रहा है।

व्यवस्था दुरुस्त कराने को लेकर बैठक

उत्तराखंड की सरकार राज्य में चल रही चार धाम यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर पूरी तरह से सजग है। इसी क्रम में आज उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने राज्य सचिवालय से केंद्रीय गृह सचिव की वर्चुअल बैठक में भाग लिया है और व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश जारी किए हैं।

उत्तराखंड शासन के निर्देश पर प्रशासन श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह राहत कैंप लगा रहा है जहां श्रद्धालुओं के खाने-पीने व उन्हें जरुरी इलाज देने की व्यवस्था की गई है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories