मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमधर्मNovember Festival List 2023: दिवाली से छठ तक पूरे नवंबर में है...

November Festival List 2023: दिवाली से छठ तक पूरे नवंबर में है साल के बड़े त्योहार, जानिए तिथि के अनुसार हर पर्व डीटेल

Date:

Related stories

November Festival List 2023: नवम्बर के महीने की शुरूआत हो चुकी है, जिसमें एक के बाद एक त्योहार सजे हुए हैं हर दिन कुछ खास है. हिंदू धर्म और मान्यताओं के अनुसार यहां तारीख से ज्यादा तिथि को महत्व दिया जाता है, हर त्योहार और पर्व एक खास तिथि और पंचांग के अनुसार मनाया जाता है. कार्तिक माह में कई सारे त्योहारों को मनाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है, जहां करवा चौथ से लेकर नरक चतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन और छठ जैसे बड़े पर्वों को बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. ऐसे में पूरे नवंबर में बारी-बारी पड़ने वाले हर त्योहारों के बारे में तिथि के हिसाब से बताने जा रहे हैं-

विशेष त्योहारों की लिस्ट

नवंबर के महिने में आने वाले सभी त्योहार और पर्व तिथि के हिसाब से इस प्रकार से मनाए जाने वाले हैं.

1 नवम्बर 2023   चतुर्थी तिथि-करवाचौथ

5 नवम्बर 2023   अष्टमी तिथि-अहोई अष्टमी, कालाष्टमी

9 नवम्बर 2023   एकादशी तिथि-गोत्सव एकादशी

10 नवम्बर 2023  त्रयोदशी तिथि-धनतेरस, मासिक शिव प्रदोश व्रत

12 नवम्बर 2023  चतुर्दशी तिथि-नरक चतुर्दशी, छोटी दिवाली, दिपावली

13 नवम्बर 2023  अमावस्या तिथि-अमावस्या

14 नवम्बर 2023  प्रतिपदा तिथि- गोवर्धन पूजा, अन्नकूट, यम द्वितिया, भैया दूज

17 नवम्बर 2023  षष्ठी तिथि-छठ पूजा

23 नवम्बर 2023  एकादशी तिथि-देवउठनी एकादशी

24 नवम्बर 2023  द्वादशी तिथि-तुलसी विवाह

क्यो है खास यह महिना

यहां आपको बता दें कि यह नवंबर का महीना धार्मिक और पौराणिक नजरिये से भी काफी खास है, इसमें भगवान विष्णु अपनी योग निंद्रा से उठकर सभी पर अपनी कृपा बरसाते हैं. साथ ही इस दौरान गंगा स्नान आदि का भी काफी महत्व होता है. ऐसे में इस अवसर का फायदा लेने के लिए हर दिन की शुरूआत भगवान के नाम जाप और ध्यान के सात करना चाहिए. साथ ही तिथि पर सभी त्योहारों को भी मनाना चाहिए. मन से की गई पूजा से इस दौरान सभी कष्ट और रोग मिट जाते है साथ ही सकारात्मक ऊर्जा भी साथ में बनी रहती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories