सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमधर्मDiwali 2023: दिवाली पर जरूर करें ये खास काम, कभी नहीं होंगे...

Diwali 2023: दिवाली पर जरूर करें ये खास काम, कभी नहीं होंगे दरिद्र, मिलेगा छप्पर फाड़ आपार धन!

Date:

Related stories

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: विष्णु भगवान की पूजा करने से पूरे होते है काम, पढ़ें व्रत कथा और आरती

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म के ग्रंथों के अनुसार गुरूवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा करने से मन की कामनाएं पूरी होती है।

Diwali 2023: दिवाली का पर्व हिंदुओं के लिए खास महत्व रखता है, हर साल यह त्योहार कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है. इस बार यह 12 नवंबर 2023 को मनाया जाने वाला है जिसका धार्मिक और पौराणिक महत्व भी है. मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान श्री राम अपना 14 वर्षो का वनवास पूरा कर इसी दिन अयोध्या लौटे थे. वहीं दिपावली का दिन भी काफी अहम होता है इस दिन किए गए कुछ काम जीवन में अच्छे बदलाव लेकर आते हैं. ऐसे ही कुछ विशेष उपायो के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करके दरिद्रता को खत्म किया जा सकता है साथ ही कुछ अच्छे बदलाव भी होने लगते हैं।

दिपावली का महत्व

आपको बता दें कि 5 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार की शुरूआत धनतेरस से हो जाती है जोकि भैया दूज तक चलता है. इसमें सबसे विशेष महत्व दिवाली का भी होता है, इस दिन माता लक्ष्म गणेश और मां सरस्वती की उपासना की जाती है. इनकी पूजा से जीवन में सकारात्मक बदलाव होते हैं, ऐसे मे इससे जुड़े कुछ खास उपाय इस प्रकार से हैं-

विशेष उपाय

1.दिपावली की रात पूजा के बाद कमलगट्टे की माला से ओम कमलायै नम: मंत्र का जाप कर सकते हैं. इसे करने से जिंदगी में धन की कमी दूर होती है साथ ही माता लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है.

2.दिपावली की शाम दीपदान करने के बाद साफ कपड़े पहन कर पूजा के लिए बैठें, जिसमें लक्ष्मी स्तोत्र का जाप करना चाहिए साथ ही गणेश जी की भी उपासना करना कल्याणकारी होता है.

3.दिवाली पर घर में सेंधा नमक डालकर पोछा लगाना चाहिए, ऐसा करने से सारी नकारात्मक ऊर्जाएं दूर रहती हैं. साथ ही माता लक्ष्मी का भी वास होता है और जहां वो हैं वहां दरिद्रता नहीं रह सकती है.

4.पीली कौड़िया रखना भी काफी अच्छा माना जाता है, इसके लिए कुछ सफेद कौड़ियों को हल्दी में मिलाकर रखें बाद में इसे लक्ष्मी पूजा के दौरान भी पूजा की थाली में रख दें. दिवाली के अगले दिन इसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखने से हर तरह की आर्थिक दिक्कत दूर होती है.

5.दिपावली पर रंगोली बनाने का काफी महत्व होता है, घर के आंगन और भगवान की मूर्ति के सामने रंगोली जरूर बनाए. ऐसा करने से लक्ष्मी माता प्रसन्न होती है और मनवांछित फल भी देती हैं फूलों, चावल, रंग आदि से रंगोली बना सकते हैं.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories