शनिवार, मई 11, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCareer Tips: 12 वीं के बाद फील्ड चुनने में हो रही परेशानी?...

Career Tips: 12 वीं के बाद फील्ड चुनने में हो रही परेशानी? तो इन कोर्सेज से दें करियर को ऊंची उड़ान

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

Career Tips:12 वीं के बोर्ड परीक्षा के नतीजे आना शुरू हो गए है. ऐसे में 12 वीं के बाद क्या करना है किस्मे अपना करियर बनना है. यह बच्चों के सामने एक बड़ा सवाल बनकर खड़ा हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको बतायेंगे कि 12 वीं के बाद इन कोर्स की मदद से वो भविष्य में लाखों का कमाई कर सकते है.

1. प्रोग्रमिंग

आज का समय डिजिटल का समय है. डिजिटल का पूरा काम कोडिंग और डाटा पर होता है. ऐसे में बीसीए और बी.टेक जैसी डिग्री प्रोग्रामिंग सीखने के लिए एक अच्छा विकल्प है. जिसमे आप कई तरह की प्रोग्रामिंग सीख सकते है. इससे भविष्य में घर बैठे आप लाखों कमा सकते हैं.

2. फोटोग्राफी

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो 12 वीं के बाद फोटोग्राफी में अपना करियर बनाया जा सकता है. आज के समय में अच्छे वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर की जरुरत है. इस फील्ड के लिए कैमरे में बारे में जानकारी होना बेहद जरुरी है.

3. फैशन इंडस्ट्री

अगर आप आर्ट्स स्टूडेंट हो और फैशन में रूचि रखते हो तो 12 वीं के बाद आपके लिए फैशन डिजाइनिंग एक बढ़िया करियर ऑप्शन हो सकता है. कपड़े, जूते और ज्वेलरी के अच्छे डिज़ाइन बनाकर आप अच्छी सैलरी पा सकते हैं. इसके लिए आपको एक अच्छे कॉलेज से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना होगा.

4. मास कम्युनिकेशन

अगर आपको आस पास घट रही घटनाओं को जानने और उसके बारे में लिखने का शौक है तो मास कम्युनिकेशन आपके लिए एक बेहतर करियर ऑप्शन हो सकता है. इससे करने के लिए किसी न्यूज़ चैनल या किसी पीआर फर्म में काम कर सकते है.

5. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

डिजिटल की इस दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग काफी बढ़ गया है. यह तकनीक मोबाइल और कंप्यूटर की हर एप्लीकेशन में इस्तेमाल होती है. इस तकनीक पर अभी काम चल रहा है. यह फील्ड करियर बनाने के लिए बेहतरीन विकल्प है. इसे सीख कर लाखों कमाये जा सकते है.

यह फील्ड भी है विकल्प

12 वीं के स्टूडेंट गेम डिजाइनिंग, रिस्क मैनेजर, इवेंट मैनजमेंट, होटल मैनजमेंट, लैंग्वेज एक्सपर्ट, योगा इंस्ट्रक्टर , एथिकल हैकर, स्पोर्ट मैनजमेंट, पब्लिक रिलेशन और डाटा साइंटिस्ट जैसे कोर्सेज करके अच्छा करीयर बना सकते है.

ये भी पढ़ें: Birthday Special: जब रोडीज के ऑडिशन में Raghu Ram ने की थी इस बॉलीवुड स्टार की खूब बेइज्जती, जमकर लगाए क्लास

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories