शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशIIT कानपुर में Alumni मीट के दौरान मची सनसनी, हार्टअटैक के कारण...

IIT कानपुर में Alumni मीट के दौरान मची सनसनी, हार्टअटैक के कारण हुई प्रोफेसर की मौत; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

IIT Professor Sameer Khandekar: कितना अजीब लगता है जब कोई समय का पाबंद इंसान जो अपनी सेहत का भरपूर ख्याल रखता है वो अचानक गिरे और मौत की आगोश में चला जाए। कुछ ऐसा ही वाकया यूपी के आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर रहे समीर खांडेकर के साथ हुआ। दरअसल बीते दिन वो आईआईटी कानपुर के एल्युमिनाई मीट को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने सभी छात्रों से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की अपील की और अचानक मंच पर ही गिर पड़े जिससे सनसनी मच गई। कार्यक्रम में मौजूद लोगों को पहले लगा कि प्रोफेसर भावुक हो रहे हैं। हालाकि थोड़ी देर बाद उन्हें आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। बताया गया कि प्रो. समीर खांडेकर को अचानक हार्टअटैक पड़ा है जिससे उनकी मौत हो गई है।

मंच पर गिर पड़े IIT प्रोफेसर

उत्तर प्रदेश के आईआईटी कानपुर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. समीर खांडेकर की उम्र 55 वर्ष बताई जा रही है। दरअसल इस शैक्षणिक संस्थान में एल्युमिनाई मीट का आयोजन किया गया था जिसमें ढ़ेर सारे एल्युमिनाई पहुंचे थे। प्रोफेसर समीर खांडेकर भी इसी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में मौजदू लोगों से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की अपील की। इसके तुरंत बाद प्रोफेसर मंच पर ही गिर पड़े। इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद लोगों को लगा कि प्रोफेसर भावुक हो रहे हैं हालाकि उनके ना उठने के बाद उन्हें जल्द-जल्दी में कॉर्डियोलाजी ले जाया गया जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। चिकित्सा विभाग की ओर से कहा गया कि प्रोफेसर की मौत हार्टअटैक के कारण हुई है।

शिक्षा में हासिल थी महारत

आईआईटी कानपुर में प्रोफेसर रहे समीर खांडेकर अब हमारे बीच नहीं हैं। हालाकि उन्हें शिक्षा में महारत हासिल थी। 10 नवंबर 1971 को जबलपुर में जन्में समीर खांडेकर ने सन 2000 में आईआईटी कानपुर से बीटेक किया था। इसके बाद वो आगे की शिक्षा के लिए जर्मनी गए जहां से उन्होंने 2004 में पीएचडी की डिग्री हासिल की। इसके बाद से जिस संस्थान (IIT कानपुर) में उन्होंने पढ़ाई की थी वहीं उनकी ज्वाइंनिंग असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर हुई। बीतते समय के साथ समीर खांडेकर 2009 में एसोसिएट प्रोफेसर बने, 2014 में प्रोफेसर बने और 2020 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष बन गए। इसके बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वर्ष 2023 में उन्हें डीन ऑफ स्टूडेंट अफेयर पद की जिम्मेदारी भी मिल गई। हालाकि 55 वर्ष की उम्र में ही उनके इस सफर पर विराम लगा और उनका निधन हार्टअटैक के कारण हो गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories