सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमएजुकेशन & करिअरMetro Rail Recruitment 2023: यहां पर मेट्रो में निकली हैं बंपर वैकेंसी,...

Metro Rail Recruitment 2023: यहां पर मेट्रो में निकली हैं बंपर वैकेंसी, आयु, योग्यता और आवेदन से जुड़ी जानें पूरी जानकारी

Date:

Related stories

UP News: यूपी में अगर करनी है सरकारी नौकरी, तो भूल जाओ दहेज और संपत्ति

UP News: अब उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी पदों पर नौकरियां देने के लिए युवकों के सामने कई शर्त रखी हैं जिसका प्रूव देना बहुत आवश्यक है।

Metro Rail Recruitment 2023: आजकल मेट्रो रेल में ज्यादातर लोग सफर करना पसंद करते हैं जोकि आरामदायक होने के साथ सफर को आसान भी बना देती है. इस बीच कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जो मेट्रो में नौकरी करने का सपना देखते हैं, ऐसे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. बता दें कि हाल ही में महाराष्ट्र सरकार की तरफ से कई पदों अपरेंटिस के पदों अच्छी खासी वैकेंसी निकाली गई हैं, Mahametro.org की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी. वहीं बता दें कि इन पदों के लिए पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन चलाई जाएगी, इसका आवेदन शुरू हो चुका है जिसकी आखिरी तारीख 28 नवम्बर तय की गई है. ऐसे में पदों से जुड़ी हर एक डीटेल नीचे दी जा रही है.

कितने पदों पर हैं वैकेंसी निकली हैं

अप्लाई करने से पहले इस अपरेंटिस के बारे में सारी जानकारी होना जरूरी है. महाराष्ट्र सरकार की तरफ से इस समय कुल 134 पदों के लिए यह नियुक्ति निकाली गई हैं वहीं इनके लिए उम्मीदवारों की योग्यता भी सामान्य है. इसके लिए 10 वीं और 12 वीं कक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत से पास होनी चाहिए साथ ही उम्मीदवार के पास राष्ट्रीय व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद की तरफ से जारी किया गया प्रमाण पत्र भी होना चाहिए.

उम्र सीमा और स्टाइपेंड की राशि

यह सवाल भी दिमाग में आना जरूरी है कि आखिर किस उम्र तक के लोग इस अपरेंटिस के लिए योग्य माने जाएंगे तो बता दें कि इसके लिए 17 से लेकर 24 साल तक का कोई भी व्यक्ति अप्लाई कर सकता है. वहीं इस अपरेंटिस को करने वाले लोगों को 8050 रूपये तक की शुरूआती स्टाईपेंड दी जाएगी. ज्यादा जानकारी के लिए महाराष्ट्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी वीजिट कर सकते हैं.

कैसे करें आवेदन

इन पदों के लिए आवेदन शुरू हो चुका है जिसे करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट Mahametro.org पर जाना होगा. इसके बाद महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड वाले ऑप्शन को अपने हिसाब से क्लिक करें, फिर सामने आ रही सारी जानकारियों को एक बार ठीक से पढ लें और अप्लाई के लिए बटन दबाएं. इस स्टेप को करने के बाद सामने एक फॉर्म आएगा इसे ठीक से भरकर आवेदन राशि जमा करें और इसका प्रिंट आउट डाउनलोड करके इसे अपने पास संभाल कर रखें.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories