मंगलवार, मई 21, 2024
होममनोरंजन'ट्रेजडी किंग' Dilip Kumar की थी यह ख्वाहिश, सिर्फ इस वजह से...

‘ट्रेजडी किंग’ Dilip Kumar की थी यह ख्वाहिश, सिर्फ इस वजह से अधूरी रह गई दिल की तमन्ना

Date:

Related stories

Dilip Kumar: भारतीय सिनेमा के लीजेंड एक्टर दिलीप कुमार का साल 2021 में निधन हो गया। 98 साल की उम्र में इस महान अभिनेता ने मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में अंतिम सांस ली। जानकारी के मुताबिक दिलीप कुमार कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे थे। भले ही अब दिलीप कुमार इस दुनिया में नहीं है पर बॉलीवुड में उनके शानदार काम की वजह से उनका नाम इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में दर्ज हो गया है। दिग्गज अभिनेता ने अपनी जिंदगी और करियर में अनेक उपलब्धियां हासिल की और खुद को सिनेमा जगत में सर्वोच्च स्थान पर ले गए। महान अभिनेता होने के बावजूद क्या आप जानते है कि इस दिग्गज कलाकार की भी एक ख्वाहिश अधूरी रह गई जो अब कभी पूरी नहीं हो पाएगी।

पुश्तैनी घर को लेकर दिलीप कुमार की थी यह चाहत

दिलीप कुमार का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था और बंटवारे के समय वो अपने परिवार के साथ भारत आ गए थे। बचपन में उनका नाम यूसुफ खान था और फिल्मों में आने के वक्त उन्होंने अपना नाम बदल कर दिलीप कुमार कर लिया था। दिलीप कुमार का पुश्तैनी घर आज भी पेशावर में है और अभिनेता चाहते थे कि उनके पुश्तैनी घर को एक म्यूजियम बना दिया जाए। दिलीप कुमार ने काफी कोशिश की पर उनका ये सपना भारत और पाकिस्तान की सरकारों के बीच उलझा रह गया। कभी भारत सरकार तो कभी पाकिस्तानी हुक्मरानों की बदौलत दिलीप कुमार की इच्छा पर गौर नहीं किया जा सका और ये सपना अभिनेता के साथ ही चला गया।

Also Read: इस Web Series से OTT डेब्यू करेंगे Shahid Kapoor, साउथ के दिग्गज कलाकार भी आएंगे नजर

दिलीप कुमार के घर को लेकर अभी भी है कई चर्चा

बताया जाता है कि दिलीप कुमार के पुश्तैनी घर पर कई स्थानीय लोगों ने मालिकाना हक जताया था जिसके बाद पाकिस्तानी सरकार ने उनके घर को 80 लाख रुपए में खरीद लिया था और उसे पुरातत्व विभाग को सौंप दिया गया था। अभी तक दिलीप कुमार के घर को लेकर पाकिस्तान सरकार कुछ खास निर्णय नहीं ले पाई है। अपनी जिंदगी के आखिरी समय में दिलीप कुमार ने सोशल मीडिया पर अपने पुश्तैनी घर को देखने की गुजारिश की थी जिसके बाद उनके पाकिस्तानी फैंस ने घर की ताजा तस्वीरें शेयर की थी।

Also Read: Carrot Paratha: स्वादिष्ट और पौष्टिक गाजर के परांठे के साथ करें सर्दियों की सुबह की शुरुआत, जानिए क्या है खास Recipe

दो देशों के बीच फंस कर अधूरी रह गई दिल की तमन्ना

बता दें दिवंगत एक्टर का पुश्तैनी घर पेशावर पाकिस्तान के किस्सा ख्वानी बाजार में स्थित है और यहीं पर दिलीप कुमार का बचपन भी बीता है। दिलीप कुमार की न सिर्फ भारत में फैन फॉलोइंग रही बल्कि पाकिस्तान में भी उनके चाहने वालों की कोई कमी नहीं थी। इस रुतबे के बावजूद दिलीप कुमार की दिल की तमन्ना दो देशों के बीच फंस कर अधूरी रह गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories