शुक्रवार, मई 3, 2024
होमहेल्थBlack Pepper Milk: वजन कम करने से लेकर हड्डियों के दर्द को...

Black Pepper Milk: वजन कम करने से लेकर हड्डियों के दर्द को पल में छूमंतर करता है यह दूध, ऐसे करें इस्तेमाल

Date:

Related stories

Black Pepper Milk: किचन में मौजूद कई मसालें आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं यह बात तो आप जानते होंगे और इन्ही में से एक है काली मिर्च। काली मिर्च मसालों की लिस्ट में काफी डिमांड में है क्योंकि इससे मसाले का टेस्ट बढ़ जाता है लेकिन शायद आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह आपके शरीर और सेहत के लिए काफी असरदार है। काली मिर्च का सेवन करने से आपको कई फायदे देखने को मिलेंगे और शायद आप यह जानकार चौंक भी जाएंगे लेकिन काली मिर्च के साथ दूध मिलकर पीने से आपको कई चौंकाने वाले फायदे होंगे। यह आपके डाईजेशन से लेकर कमजोरी तक को दूर करने में असरदार है। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्या है इनके फायदे।

हड्डियों को मिलती है मजबूती

काली मिर्च को दूध में मिलाकार पीने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और यह बोन ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद है। यह हड्डियों को मजबूत करता है ऐसे में आपके बॉडी में दर्द या एठन की समस्या से निजात मिल सकता है।

ये भी पढेंः Pregnancy में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो बढ़ जाएगा मिसकैरेज का खतरा

कमजोरी की नहीं रहेगी शिकायत

काली मिर्च वाली दूध पीने से आपको एनर्जी मिलेगी और ऐसे में बॉडी की कमजोरी भी दूर होती है। आप अगर रात को दूध पीते हैं तो आप इसमें काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं ऐसे में आपकी थकान छूमंतर हो जाएगी और सुबह आप फ्रेश रहेंगे।

पाचन तंत्र भी होता है मजबूत

काली मिर्च में पिपरीन तत्व होता है जो आपके पाचन तंत्र को सुचारू रखने में कारगर है। इस दूध को पीने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। अगर आपको पाचन से लेकर कोई समस्या है तो आज से ही इस दूध का सेवन शुरू कर दें।

वजन घटाने में है कारगर

अगर आप दूध में काली मिर्च मिलाकर पीते हैं तो आपको वजन कम करने के लिए किसी योगा की जरुरत नहीं है। यह आपके शरीर के एक्स्ट्रा फेट को निकालने में असरदार है और आप रोजाना इस दूध का सेवन करें।

सर्दी जुकाम की समस्या से मिलेगा छुटकारा

सर्दी जुकाम से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं तो ऐसे में आप रोजाना काली मिर्च वाला दूध पी सकते हैं। यह इस समस्या से निजात पाने के लिए कारगर उपाय है। आप इस दूध का सेवन करें और आपको फर्क भी देखने को मिलेगा।

ये भी पढेंःगुजरात के 68 जजों के प्रोमोशन पर Supreme Court ने लगाई रोक, Rahul Gandhi को सजा सुनाने वाले जस्टिस पर भी गिरी गाज

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories