बुधवार, मई 1, 2024
होमहेल्थFoods for Fatigue: थकान और सिर दर्द से है परेशान, कहीं इस...

Foods for Fatigue: थकान और सिर दर्द से है परेशान, कहीं इस विटामिन की कमी तो नहीं? बचाव के लिए इन सुपरफूड्स का करें सेवन

Date:

Related stories

Foods for Fatigue: कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अक्सर सिर दर्द और थकान की परेशानी से जूझते हैं। बदलता खान पान और लाइफस्टाइल के चलते ऐसा हो सकता है, लेकिन हमेशा ही सिर दर्द और थकान बने रहना शरीर में विटामिन की कमी है। हम पूरे दिन में जो भी खाते हैं उससे हमें उचित रूप से न्यूट्रिशंस नहीं मिल पाता। जिस वजह से हमारा शरीर थकान महसूस करता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो ब्रेकफास्ट नहीं करते, उन लोगों को भी सिर दर्द और थकान की समस्या सदैव बनी रहती है। यदि आप भी सिर दर्द और थकान की परेशानी से जुझते हैं तो आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है।

जानें विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

हर समय थकान बने रहना
इनडाइजेशन शिकार होना
नसों का कमजोर होना
मांसपेशियों में दर्द बने रहना
काम में एकाग्रता ना होना
यूरिन का रंग पीला और गाढ़ा होना
लगातार सिरदर्द बने रहना
डिप्रेशन होना
जीभ सूख जाना

Also Read- DIET FOR PILES: बवासीर के मरीज फॉलो करें ये डाइट, बिना ऑपरेशन के ही ठीक होगा पाइल्स

इस तरह दूर करें विटामिन बी12 की कमी

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए हमें अपनी डेली डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी होगी, जिससे हमें प्रचुर मात्रा में न्यूट्रीशन मिलें। अपने आहार में अंडा, सोया, मिल्क, दही, चीज, दूध, चिकन, रेडमीट आदि चीजों को शामिल करें। यदि आप मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो उससे पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। बता दें कि बॉडी में विटामिन बी12 की कमी के बाद लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जिसकी पूर्ति के लिए हमें अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए।

Also Read- AUTO EXPO 2023: 700KM की धांसू रेंज के साथ लॉन्च हुई BYD SEAL ELECTRIC CAR, प्रीमियम लुक के आगे रुक जाएंगी दिल की धड़कनें

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories