शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थMale Infertility: स्पर्म समस्याओं से जूझ रहे मर्दो को मिल सकता है...

Male Infertility: स्पर्म समस्याओं से जूझ रहे मर्दो को मिल सकता है पिता बनने का सुख, रिसर्च ने दी राहत भरी खबर

Date:

Related stories

Male Infertility: पिता बनना किसी भी पुरूष के लिए जिंदगी का एक बड़ा ख्वाब होता है जिसे एक कपल मिलकर साकार करते हैं। कई बार पूरी कोशिश करने के बाद भी लोगों को इसमें सफलता नहीं मिल पाती है इसके लिए महिला और पुरूष में से कोई भी जिम्मेदार हो सकते हैं। जिस तरह की लाइफस्टाइल ज्यादातर लोग जी रहे हैं उसमें पुरूषों की सेक्सुअल हेल्थ सबसे ज्यादा प्रभावित हो रही हैं। गलत खान पान, बेवजह की टेंशन और एंक्साइटी का सीधा असर उनकी मेंटल हेल्थ पर पड़ता है. इसी समस्या को देखते हुए कुछ समय पहले एक रिसर्च की गई है जिसमें कई ऐसे खुलासे किये गए हैं जिन्हें जान लेना जरूरी है।

रिसर्च रिपोर्ट मे यह बात आई सामने

यहां आपको बता दें कि प्रजनन समस्याओं का पता लगाने के लिए हाल ही में मेडिकल लाइफ साइंस में एक रिसर्च प्रकाशित की गई है. इसमें पुरूषों में हो रही नपुंसकता की समस्या को बताते हुए उसे ठीक करने के तरीके बताए गए हैं साथ ही यह भी बताया गया है कि अगर फीमेल पार्टनर मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ है तो उसके गर्भ धारण करने के उम्मीद बढ जाती है। रिसर्च के मुताबिक उम्र से पहले ही पुरूषों में स्पर्म गिरने की समस्या तेजी से देखी जा रहे हैं और ज्यादातर लोगों को इस बारे में जानकारी ही नहीं होती।

ये बातें हैं नपुसंकता के लिए जिम्मेदार

वहीं इसमें यह बताया गया पुरूषों कि तेजी से नपुंसकता को बढाने के लिए बेकार लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। इसे दुरूस्त करने के लिए बाजार में नए तरीके भी आ रहे हैं मगर इन शारीरिक दिक्कतों को दूर करने के लिए नेचुरल तरीके हमेशा ही अच्छे होते हैं. जहां एक तरफ नेचुरल तरीकों के साइडइफेक्टस कम होते हैं तो वहीं दूसरी तरफ यह जल्दी से असर भी दिखाते हैं.

स्पर्म काउंट कैसे बढाएं

जो लोग इस परेशानी को झेल रहे हैं उनके दिमाग में यही सवाल आता है कि स्पर्म काउंट को कैसे बढाया जा सकता है तो बता दें कि इसके लिए सबसे अच्छा रास्ता डॉक्टर के पास जाना होता है. डॉक्टर सारी परेशानी जाकर उसके बाद ट्रीटमेंट शुरू करता है साथ ही इसमें दवाओं के साथ दूसरी चीजों पर भी ध्यान दिया जाता है. ट्रीटमेंट करने वाले डॉक्टर भी सबसे पहले प्राकृतिक तरीकों को साथ में लेकर ही साथ चलते हैं. एक उम्र पर जाकर ऐसा होना सामान्य बात है मगर कम उम्र में कुछ भी ऐसा पता लगने पर इसे नजर अंदाज करने की जगह फौरन इलाज शुरू कर देना चाहिए.   

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories