रविवार, मई 19, 2024
होमलाइफ़स्टाइलPista Benefits: दिल को स्वस्थ रखने से लेकर वजन घटाने तक के...

Pista Benefits: दिल को स्वस्थ रखने से लेकर वजन घटाने तक के लिए फायदेमंद है पिस्ता, फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

Date:

Related stories

Health Tips: क्या आपकी भी है खाना खाने के बाद सोने की आदत? हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Health Tips: देर से खाना और बहुत अधिक सोना भी मोटापे और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। वहीं कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद सोने की आदत होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। आज ही इस आदत को बदल लें क्योंकि इससे गंभीर बीमारी हो सकती है।

Kidney Stone और Gallbladder Stone क्या इन दोनों पथरी के लक्षण हैं एक? ऐसे करें उपचार

किडनी में पथरी और गॉलब्लैडर में पथरी की समस्या अधिकतर लोगों को हो जाती है। मगर दोनों बीमारियों के लक्षण एक जैसे हैं। इस स्थिति में इसके लक्षण और उपचार को जानना बहुत जरूरी है।

Pomegranate Side Effects: इन बीमारियों से लड़ रहे लोग भूल से भी न करें अनार का सेवन , मुश्किल में पड़ सकते हैं

अनार बेहद स्वादिष्ट और फायदेमंद फल माना जाता है। मगर कुछ लोगों को इससे परहेज रखने की सलाह दी जाती है। इन लोगों के लिए अनार बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

60 से कम Blood Pressure रहने वालों के लिए बजी खबरे की घंटी, जिंदगी से प्यार है तो करें ये काम

अक्सर लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या से गुजरना पड़ता है। वहीं कई बार तो ब्लड प्रेशर का निचला हिस्सा कम हो जाता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर इसका कारण क्या है।

Guava Side Effects: इन बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए किसी जहर से कम नहीं अमरूद , भूलकर भी न करें सेवन

अमरूद बेहद फायदेमंद होता है ये तो सभी लोग जानते होंगे। मगर अमरूद से कई सारे लोगों को परहेज रखने की भी जरूरत है। वरना अमरूद का विपरीत प्रभाव शरीर पर पड़ सकता है।

Pista Benefits: पौष्टिक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स पिस्ता स्वास्थ्य के लिए बेहद रामबाण है। इसमें कई सारे ऐसे तत्व मौजूद हैं, जिससे मानसिक और शारीरिक दोनों स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। वहीं फिटनेस की दृष्टि से देखें तो वजन कम करने के लिए पिस्ता सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इसके अलावा ये प्रोटीन का भी सबसे बेस्ट स्रोत है। इसलिए हर व्यक्ति को अपनी डाइट में पिस्ता शामिल करनी चाहिए। तो आइए आज इस आर्टिकल में इसके बेहतरीन फायदे जानते हैं।

हार्ट के मरीज जरूर करें पिस्ता का सेवन

आपको बता दें, हार्ट के मरीजों के लिए पिस्ता काफी फायदेमंद माना गया है। ये पौष्टिक तत्वों का खजाना माना जाता है। वहीं ये फाइबर का भी सबसे बेहतर स्रोत है। इसके अलावा पिस्ता के सेवन से व्यक्ति का इम्यूनिटी काफी स्ट्रॉन्ग होता है। इसलिए हार्ट के मरीजों को हेल्थ एक्सपर्ट्स भी पिस्ता खाने की सलाह देते हैं। इसमें मौजूद फाइबर उनके स्वास्थ्य के लिए बेहद रामबाण है।

डायबिटीज के मरीज करें पिस्ता का सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए पिस्ता रामबाण है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वहीं इसमें ग्लूकोज और इंसुलिन को कम करने की शक्ति होती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को पिस्ता का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। इससे व्यक्ति का वजन आसानी से कम होता है।

Also Read: Chest Infection: इन साधारण लक्षणों को कॉमन कोल्ड समझने की न करें भूल, इस बड़ी बीमारी का हो सकता है खतरा

वजन कम करने के लिए है बेहद असरदार

पिस्ता में कई सारे ऐसे खनिज मौजूद हैं, जिससे वजन आसानी से कम किया जा सकता है। वहीं ये एनर्जी का भी सबसे बेहतर स्रोत है। पिस्ता खाने से व्यक्ति को भरपूर एनर्जी मिलती है। इतना ही नहीं, व्यक्ति का वजन भी आसानी से कम होता है। इसलिए जो लोग बढ़ते वजन की समस्या से पीड़ित हैं वो सभी पिस्ता को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories