रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमहेल्थGuava Side Effects: इन बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए किसी...

Guava Side Effects: इन बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए किसी जहर से कम नहीं अमरूद , भूलकर भी न करें सेवन

Date:

Related stories

Guava Side Effects: अमरूद बेहद स्वादिष्ट और लाभकारी गुणों से भरपूर फलों की श्रेणी में आता है। मगर इसके जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी हैं। अगर पाचन से जोड़कर देखा जाए या त्वचा से ये दोनों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। मगर इसके कई नुकसान भी हैं, जिसे सभी को समझना बहुत जरूरी है। इसलिए आज हम आपको अमरूद के साइड इफेक्ट्स के बारे में बताने वाले हैं। जिसे सभी लोगों को गंभीरता से पहचानने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं, किन लोगों के लिए अमरूद बेहद नुकसानदायक है।

पेट संबंधित समस्या में न करें अमरूद का सेवन

जो लोग पेट संबंधित समस्या से परेशान हैं। वहीं उन्हें दस्त, पेट दर्द, गैस जैसी परेशानी है तो उन्हें अमरूद का सेवन निश्चित रूप से नहीं करना चाहिए। इससे गैस की समस्या और भी बढ़ सकती है। इसलिए अमरूद से परहेज करें।

टाइप 2 डायबिटीज के मरीज रखें परहेज

बता दें, टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को अमरूद से परहेज रखने की जरूरत है। टाइप 1 डायबिटीज के मरीजों के लिए ये बेहद फायदेमंद हो सकता है। मगर टाइप 2 ब्लड शुगर के मरीजों को इसका नुकसान झेलना पड़ सकता है। इसलिए टाइप 2 के मरीजों को परहेज रखने की जरूरत है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी नमक का इस तरह कर रहे हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां!

स्किन एनर्जी में न करें अमरूद का सेवन

स्किन एनर्जी के दौरान हर व्यक्ति को अमरूद से परहेज रखने की जरूरत है। इससे एलर्जी की समस्या बढ़ सकती है। वहीं एग्जिमा के मरीज हैं उन्हें भूलकर भी अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे परेशानी काफी बढ़ जाती है। वहीं व्यक्ति को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है।

सर्दी जुकाम में रखें परहेज

अगर व्यक्ति सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार से पीड़ित है तो उसे अमरूद से दुरी बनाकर रखनी चाहिए। अमरूद का तासीर काफी ठंडा होता है। इससे ये सारी समस्या काफी बढ़ जाती है। इसलिए लोगों को इन चीजों को परहेज रखने की जरूरत है।

Also Read: पापा की परियों का जान बना बना क्यो क्यूट TVS Zest 110 Scooter! खासियत देख खरीदने का करेगा मन

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories