शुक्रवार, मई 3, 2024
होमहेल्थSleeping Side Effects: सर्दियों में ज्यादा सोने की आदत है खतरनाक, इन...

Sleeping Side Effects: सर्दियों में ज्यादा सोने की आदत है खतरनाक, इन गंभीर बीमारियों को मिलेगा निमंत्रण

Date:

Related stories

Sleeping Side Effects: सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए हम गर्म चीजें खाना शुरू कर देते हैं। जिस वजह से ज्यादा नींद आने लगती है। लेकिन कुछ स्टडीज में बताया गया है कि ज्यादा सोना सेहत के लिए ठीक नहीं है। ठंड के दिनों में लोग बिस्तर में सोना पसंद करते हैं। कई बार सुबह के समय बिस्तर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो जाता है। ठंडा तापमान, धूप कम निकलना, दिन कम होना और राते लंबी हो जाने के साथ साथ खाने पीने की चीजों में बदलाव से शरीर काफी थका हुआ महसूस करता है। जिस वजह से नींद भी ज्यादा आने लगती है। लेकिन हमें सर्दियों में अधिक सोने की आवश्यकता नहीं है।

बताया जाता है कि व्यस्को को रात में लगभग 8 घंटे की नींद जरूरी है इसके अलावा अधिक नींद लेने से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं कि ज्यादा सोने से शरीर को किन परेशानियों को झेलना पड़ता है।

सिर दर्द हो जाना

सर्दियों में ज्यादा सोने से सिरदर्द की शिकायत बनी रहती है ऐसा कहा जाता है कि ओवरस्लीपिंग दिमाग में कुछ न्यूरोट्रांसमीटर को प्रभावित करती है, जिस से सिर दर्द का खतरा बढ़ जाता है।

पीठ और कमर दर्द होना

बहुत अधिक नींद लेने से पेट में दर्द की शिकायत होती है। क्योंकि सोने से रीढ़ की हड्डी अपनी मुद्रा में नहीं रहती और ज्यादा समय तक एक पोजीशन में बने रहने से दर्द की शिकायत हो जाती है‌। अधिक नींद लेने से मांसपेशियों की थकान या फिर खराब गद्दे पर सोने से भी पीठ की शिकार बन जाती है।

मोटापा बढ़ना

अधिक सोने से वजन बढ़ने की शिकायत बन जाती है। क्योंकि अच्छी सेहत के लिए प्राप्त नींद जरूरी है। अगर आप 8 घंटे से अधिक नींद लेते हैं तो मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती हैं।

Also Read- COMPUTER SYNDROME: घंटों स्क्रीन टाइम से पड़ता है आंखों पर गहरा असर, लैपटॉप पर काम करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

डायबिटीज होना

हर रात बहुत लंबे समय तक किया फिर पर्याप्त नींद ना लेने से डायबिटीज प्रभावित होती है। शोध के मुताबिक इस चीज का खुलासा नहीं हो पाया कि वास्तव में नींद की आदत रक्त शर्करा के स्तर या मधुमेह के जोखिम को कैसे प्रभावित करती है।

Also Read- BBL 2022-23: रफ्तार के सौदागर बने TOM ROGERS, पहली गेंद पर ही मारा ऐसा बोल्ड कि हिल भी नहीं पाया बल्लेबाज, देखें VIDEO

हृदय रोग होना

एक अध्ययन के मुताबिक बताया गया है कि प्रत्येक रात 7 घंटे से अधिक सोने से हृदय बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक अत्यधिक नींद सी-रिएक्टिव प्रोटीन के ऊंचे स्तर से जुड़ी होती है। इसके अलावा महिलाएं प्रतिदिन 11 घंटे सोती हैं। उनको भी 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इस तरह ज्यादा नींद लेने से महिलाओं को हृदय रोग की संभावना अधिक हो जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories