मंगलवार, मई 21, 2024
होमहेल्थWorld Cancer Day 2023: कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए...

World Cancer Day 2023: कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए चमत्कारी हैं ये 5 सुपरफूड, डाइट में शामिल कर बीमारी से रहें कोसो दूर

Date:

Related stories

World Cancer Day 2023: कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है। इस बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए 4 फरवरी को हर वर्ष वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है। इस दिन कैंसर के प्रति समाज में जागरूकता फैलाई जाती है। बता दें, इस बीमारी से बचने के लिए आप कुछ सुपरफूड को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन सुपरफूड में मौजूद कैंसररोधी पौष्टिक तत्व आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाएगा। तो आइए जानते हैं।

1. अखरोट को करें डाइट में शामिल

अखरोट पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसमें विटामिन बी 6, फाइबर, मैग्नीशियम और एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा ये प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत माना गया है। अखरोट के नियमित सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

2. जामुन का बेहद जरूरी

जामुन के नियमित सेवन से कैंसर का प्रभाव काफी हद तक कम होता है। ये पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसलिए जामुन को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। ये डीएनए को भी नुकसान होने से काफी बचाता है।

3. टमाटर से होता कैंसर का जोखिम कम

कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए टमाटर बेहद फायदेमंद है। इससे प्रोटेस्ट कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

ये भी पढ़ें: सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या को झटपट दूर करेंगे ये योग आसन, Constipation से मिलेगा छुटकारा

4. हरी पत्तेदार सब्जियों को करें डाइट में शामिल

हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। ये फाइबर का सबसे बेहतर स्रोत माना गया है। इसमें फोलेट का भी भरपूर मात्रा पाया जाता है जिससे नई कोशिकाएं बनती है। इसलिए पालक, मेथी और बथुआ के साग को डाइट में जरूर शामिल करें।

5. गाजर है बेहद असरदार

हर व्यक्ति को गाजर निश्चित रूप से खाना चाहिए। ये कैंसर को विकसित होने से बचाता है। इसके अलावा ये पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसमें विटामिन ए का भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए गाजर का सेवन हर व्यक्ति को नियमित रूप से करनी चाहिए।

Also Read: जब कंगारू टीम ने किया था क्रिकेट खेल को कलंकित, दोनों टीमों के प्रधानमंत्री तक पहुंचा था मामला

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories