रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंFake Cough Syrup: मार्किट में मिल रही नकली कफ सिरप कर सकती...

Fake Cough Syrup: मार्किट में मिल रही नकली कफ सिरप कर सकती है आपके किडनी-लिवर को डैमेज, इस तरह पहचानें नकली और असली में अंतर

Date:

Related stories

Health Tips: क्या आपकी भी है खाना खाने के बाद सोने की आदत? हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Health Tips: देर से खाना और बहुत अधिक सोना भी मोटापे और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। वहीं कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद सोने की आदत होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। आज ही इस आदत को बदल लें क्योंकि इससे गंभीर बीमारी हो सकती है।

Kidney Stone और Gallbladder Stone क्या इन दोनों पथरी के लक्षण हैं एक? ऐसे करें उपचार

किडनी में पथरी और गॉलब्लैडर में पथरी की समस्या अधिकतर लोगों को हो जाती है। मगर दोनों बीमारियों के लक्षण एक जैसे हैं। इस स्थिति में इसके लक्षण और उपचार को जानना बहुत जरूरी है।

Pomegranate Side Effects: इन बीमारियों से लड़ रहे लोग भूल से भी न करें अनार का सेवन , मुश्किल में पड़ सकते हैं

अनार बेहद स्वादिष्ट और फायदेमंद फल माना जाता है। मगर कुछ लोगों को इससे परहेज रखने की सलाह दी जाती है। इन लोगों के लिए अनार बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

60 से कम Blood Pressure रहने वालों के लिए बजी खबरे की घंटी, जिंदगी से प्यार है तो करें ये काम

अक्सर लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या से गुजरना पड़ता है। वहीं कई बार तो ब्लड प्रेशर का निचला हिस्सा कम हो जाता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर इसका कारण क्या है।

Guava Side Effects: इन बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए किसी जहर से कम नहीं अमरूद , भूलकर भी न करें सेवन

अमरूद बेहद फायदेमंद होता है ये तो सभी लोग जानते होंगे। मगर अमरूद से कई सारे लोगों को परहेज रखने की भी जरूरत है। वरना अमरूद का विपरीत प्रभाव शरीर पर पड़ सकता है।

Fake Cough Syrup: अक्सर लोग खांसी जुखाम होने पर कफ सिरप का सहारा लेते हैं। कफ सिरप को खांसी जुकाम जैसी बीमारियों में रामबाण इलाज मानकर पिया जाता है लेकिन आपको बता दें कि, बाजार में कई ऐसी कफ सिरप है जो नकली है। यह कफ सिरप बाजार में धड़ल्ले से बेची जा रही हैं। इन नकली कफ सिरप से खासी जुखाम में फायदा मिलना तो दूर बल्कि ये आपके कीमती अंग जैसे किडनी और लिवर को डैमेज भी कर सकती है।

नकली कफ सिरप बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़

इसी कड़ी में हरियाणा के पलवल में एक नकली कफ सिरप बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ा गया है। स्टेट नारकोटिक्स ब्यूरो ने विंग्स कंपनी के ओनरेक्‍स की नकली कफ सिरप की बोतलें बरामद की हैं। इन नकली कफ सिरप की बोतलों में बंद हो चुका कोडीन फास्फेट मिलाया जा रहा था जो हमारे किडनी और लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि डॉक्टर से पूछकर कफ सिरप को केमिस्ट की दुकान से खरीदे। इसी के साथ आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप नकली कफ सिरप का पहचान कर सकते हैं।

Also Read: Holi Special: इन वजहों से रंगों से परहेज करते हैं ये सेलेब्स, होली के दिन खुद को कर लेते हैं कमरे में बंद

क्‍यूआर या यूनिक कोड को करें स्कैन

जब भी आप केमिस्ट की दुकान पर दवाइयां खरीदने जाएं तो दवाओं पर लगे क्‍यूआर या यूनिक कोड को अपने मोबाइल फोन की सहायता से स्कैन करके दवा की मैन्युफैक्चरिंग डेट का पता लगाएं। इस क्यूआर कोड में दवाई से जुड़ी सारी डिटेल्स मिल जाती हैं। ऐसे में अगर किसी भी कफ सिरप के कवर पर क्‍यूआर नहीं है तो इसका मतलब यह है कि वो कफ सिरप नकली हो सकती है।

कफ सिरप का सील करें चेक

इसी के साथ जब भी आप बाजार में दवाइयां खरीदने जाए तो दवा की मैन्युफैक्चरिंग डेट और एक्सपायरी डेट को जरूर देखें। बता दें कि, नकली कफ सिर्फ बेचने वाले कफ सिरप के ऊपर वाले डिस्क्रिप्शन को नहीं बदलते हैं जिसकी वजह से असली कब सिरप और नकली कफ सिरप में अंतर बताना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एक बार कफ सिरप का सील भी चेक करें।

Also Read: Delhi Liquor Case में हुई 11वीं गिरफ्तारी, ED ने हैदराबाद के बड़े कारोबारी अरुण पिल्लई को किया अरेस्ट

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories