शुक्रवार, मई 17, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFruits For Skin Health: हेल्दी और खूबसूरत त्वचा के लिए जरूर खाएं...

Fruits For Skin Health: हेल्दी और खूबसूरत त्वचा के लिए जरूर खाएं ये फल, पिगमेंटेड और डेमेज स्किन से भी पाएंगे निजात

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

Fruits For Skin Health: आजकल मॉडर्न समय में लोग क्रीम, लोशन और अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स से अपने लुक को खूबसूरत बनाने की कोशिश करते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि फलों और सब्जियों से उनकी त्वचा में निखार लाने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से फलों का सेवन करने से आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने और सुंदर दिखने में मदद मिल सकती है। फलों में महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जी हां, आज हम आपको कुछ फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपको मदद मिलने वाली है और त्वचा में ग्लो आएगा। ये पिगमेंटेड और डेमेज स्किन को खत्म कर देगा जिसे देखकर आप भी दंग रह जाएंगे।

संतरे को करें डाइट में शामिल

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह कोलेजन बनाने में मदद करता है। कोलेजन त्वचा को हेल्दी रखता है और त्वचा झुर्रीदार नहीं दिखती जितनी उम्र के साथ होती है। जी हां, संतरे को खाने से डैमेज स्किन बेहतर बन सकती है।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

तरबूज भी है स्किन के लिए फायदेमंद

तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें ज्यादातर पानी होता है, जिसका मतलब है कि यह हाइड्रेशन का एक बड़ा स्रोत है। आपकी त्वचा को जवां और तरोताजा बनाए रखने सहित इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। तरबूज में लाइकोपीन नामक फाइटोकेमिकल भी होता है जो आपकी त्वचा को धूप से बचाने में मदद करता है।

आंवले के सेवन से दिखेगा असर

नियमित रूप से आंवला का सेवन करने से त्वचा हेल्दी होता है। आंवला खून को साफ करता है और त्वचा के पिगमेंटेड पर असरदार है। आप आंवले का सेवन कर सकते हैं।

अनार को भी खाएं आप

अनार एक ऐसा फल है जिसमें काफी मात्रा में कोलेजन होता है जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करता है। यह ऑयली स्किन के लिए असरदार है। अनार मुंहासे को नियंत्रित करने में मददगार है और आपकी त्वचा को हाइड्रेट करते हैं।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories