सोमवार, मई 6, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHealth Tips: गलत तरह से दही के सेवन से हो सकती हैं...

Health Tips: गलत तरह से दही के सेवन से हो सकती हैं पेट से लेकर पिंपल तक की परेशानियां, तुरंत बदल लें ये आदतें

Date:

Related stories

Health Tips: दही एक एनीमल बेस्ड प्रोडक्ट है जो कि हमें जानवरों के दूध से मिलता है. इसमें इसमें केल्सियम, प्रोटीन और विटामिंस बड़ी मात्रा मे पाया जाते हैं, इसके साथ यह हमारे पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा होता है. ज्यादातर लोग अपनी डाइट में दही को शामिल करना पसंद करने हैं वो इसे लस्सी, छाछ और ऐसे ही खाना पसंद करते हैं, वहीं कई लोग सब्जियों की ग्रेवी बनाने के लिए भी दही का इस्तेमाल करते हैं. इस बीच दही खाने के सही तरीकों के बारे में पता होना काफी जरूरी है वर्ना यह हमारे शरीर पर उल्टा असर दिखाने लगती है.

यह है दही खाने का सही समय

कई लोगों को लगता है कि दही को किसी भी खाया जा सकता है तो आपको बता दें कि यह एक गलत धारणा है. आयुर्वेद में इसके बारे में बताया गया है, इसके मुताबिक दही को सूरज निकलने से लेकर छिपने तक कभी भी खाया जा सकता है. रात में दही के सेवन से इसका सेहत पर गलत असर होता है इससे साइनस, जुकाम, गले में दर्द, पेट दर्द जैसी कई दिक्कतें हो जाती हैं.

दही के सेवन पर मौसम का पड़ने वाला असर

यह बात सच है कि दही को मौसम के हिसाब से उपयोग करना चाहिए. आयुर्वेद में इसकी तासीर को गर्म और प्रकृति को अम्लीय बताया गया है. इसलिए बरसात में इसका प्रयोग अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, साथ ही किसी भी मौसम में दही को जरूरत के हिसाब से ही इस्तेमाल करना चाहिए ऐसा न करने पर हेल्थ से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं.

नमक या चीनी दही में क्या मिलाएं

वहीं दही खुद में ही एक सुपरफूड है, इसलिए इसमें किसी भी चीज को मिलाने की जरूरत नही होती है. इस बात का ख्याल विशेष तौर पर रखना चाहिए कि दही में जहां तक हो सके नमक को मिलाने से बचना चाहिए, इससे पिंपल, स्किन का रूखा होना जैसी दिक्कते आपको परेशान कर सकती है.  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories