शुक्रवार, मई 17, 2024
होमधर्मNavaratri 2023: शारदीय नवरात्रि में व्रत क्या खाएं और क्या न खाएं?...

Navaratri 2023: शारदीय नवरात्रि में व्रत क्या खाएं और क्या न खाएं? यहां पढ़ें हर सवाल का जवाब

Date:

Related stories

Navaratri 2023: हिंदू धर्मशास्त्रों में शारदीय नवरात्रि को सबसे शुभ और फलदायी माना गया है, मां दुर्गा को समर्पित ये 9 दिन पूरे भक्ति भाव के साथ देवी की पूजा के लिए खासतौर पर महत्व रखते हैं. इस बार शारदीय नवरात्रि अश्विन मास की प्रथमा तिथि यानी 15 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे हैं जोकि 24 अक्टूबर तक रहेंगे. इन दिनों में पूजा के साथ  उपवास करने का भी खासा महत्व होता है, धार्मिक और वैज्ञानिक फायदों के चलते इस खास दिनों पर कुछ विशेष बातों का ख्याल रखना चाहिए.

नवरात्रि में पूजा के साथ उपवास का है महत्व

देवी उपासना के साथ अगर आप व्रत रखने का भी मन बना रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छा फैसला हो सकता है. ऐसे में क्या खायें और क्या नहीं साथ ही किन बातों का परहेज करें आइए इस बारे में जानते हैं-

नवरात्रि व्रत में इस तरह रखें खाने का ख्याल  

नवरात्रि में व्रत के दौरान आपको अपने खाने-पीने का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए. ऐसे में कम कैलरी और ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर खाने को डाइट में शामिल करना चाहिए. सुबह की शुरूआत दूध और भीगे हुए ड्राय फ्रूट्स से कर सकते हैं साथ ही दोपहर के लंच के लिए चिप्स और फलो को ले सकते हैं या फिर ज्यादा वीकनेस लगने पर जूस का सेवन भी कर सकते हैं. शाम में पूजा के बाद डिनर के लिए साबूदाना, समा के चावल, दही जैसी हल्की चीजों से व्रत खोल सकते हैं.

इन बातों का रखें ख्याल

नवरात्रि में रखते समय आपको कुछ बातों का ख्याल खासतौर पर रखना चाहिए. इस बीच जरूरत से ज्यादा तला भुना, डीप फ्राइड फूड खाने से बचना है साथ ही लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का प्रयोग कर सकते हैं. व्रत में लोग अक्सर कुट्टू के आते से बने पकवान खाते हैं मगर आपको बता दें कि इसकी तासीर गर्म होती है. जिसे जरूरत से ज्यादा नहीं खाना चाहिए इसकी जगह आप सिंघाड़े के आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें