गुरूवार, मई 2, 2024
होमलाइफ़स्टाइलइस बार सावन के महीने में आने वाले तीज- त्योहारों पर मेहमानों...

इस बार सावन के महीने में आने वाले तीज- त्योहारों पर मेहमानों के लिए बनाएं ये स्पेशल Ghewar, आसान Recipe से झटपट करें तैयार

Date:

Related stories

Ghewar Recipe: भारत में सावन महीने की शुरूआत हो चुकी है। हिंदू धर्म में सावन महीने का बहुत महत्व है। भक्त इस महीने में शिव भगवान को प्रसन्न करने के लिए काफी ज्यादा उनकी पूजा -पाठ भी करते हैं। इस सावन के महीने में कई सारे तीज-त्योहार भी आते हैं। ऐसे में लोग अलग-अलग मिठाइयां खरीदते और बनाते हैं। सावन महीने के त्योहारों में घेवर काफी स्पेशल होता है। तीज और रक्षाबंधन के खास दिनों में यह बहुत खरीदी जाती हैं। यह बाजारों में की विभिन्न तरीकों से बना हुआ मिलता है। इन दिनों अत्यधिक डिमांड होने की वजह से यह स्पेशल घेवर काफी मंहगा मिलता है। आज इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही अलग -अलग प्रकार से घेवर बनाने की आसान रेसिपी‌ बताई जाएगी। जिसे आप आसानी से घर पर ही ट्राई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : बारिश में बनाएं दाल से बने चटपटे Masala Vada, टेस्ट और पोषण दोनों से हैं भरपूर , झटपट Recipe ऐसे करें तैयार

क्रंची और जालीदार स्टाइल घेवर रेसिपी

इस तरह के स्टाइल का घेवर बनाने के लिए आपको सबसे पहले मैदा और ड्राई फ्रूट्स की मदद से बैटर रेडी करना है। फिर एक कड़ाही में घी या तेल को गर्म करें। उसके बाद आप उसके ऊपर रिंग स्टेंड रखें। अब उस रिंग के ऊपर जलेबी की तरह गोल -गोल‌‌ स्टाइल में उस बैटर को डालें। बाद में गोल्डन रंग होने तक उसे फ्राई करें । अच्छी तरह से फ्राई होने के बाद आपको घेवर के लिए पानी और चीनी की मदद से चाश्नी तैयार करनी है। अच्छी तरह चाश्नी बनने के बाद आपको घेवर को उसमें डुबो देना है। आप उसके ऊपर चांदी के वर्क और ड्राई फ्रूट्स से ग्रांशिग कर सकते हैं।

शाही स्टाइल घेवर रेसिपी

इस तरह का घेवर में अधिक खोया और ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल होने की वजह से यह बाजार में 600 से 800 रुपए किलो तक मिलता है। शाही स्टाइल में घेवर बनाने के लिए आपको मैदा में अधिक मात्रा में मलाईदार रबड़ी, पिस्ता और खोया का मिक्स करके एक अच्छा और थोडा़ सा थीक बैटर तैयार करना तैयार करना है। फिर से फ्राई करके चाश्नी में भिगोना है। आखिरी में इसके ऊपर आप सजावट के लिए गुलाब की पंखुड़ी और चांदी की पन्नी की ग्रांशिग कर सकते हैं। यह खाने में काफी स्वादिष्ट होता है।

बर्फ और नींबू की मदद से बनाएं घेवर

इस घेवर को बनाने के लिए आपको बैटर तैयार करने के लिए मैदा के साथ बर्फ के टुकड़े, नींबू का रस , घी , पानी और दूध की आवश्यकता होगी। बैटर तैयार होने के बाद इसे आप घी में अच्छे से फ्राई करें। सुनहरा रंग होने के बाद इसे चाश्नी में डुबोए। इस तरह के घेवर के लिए चाश्नी में पानी और चीनी के साथ दूध का इस्तेमाल में किया जाता है। रेडी होने के बाद इस घेवर को अपने परिवार के लोगों को टेस्ट कराएं।

यह भी पढ़ें : भारत में रहकर अब कार से ही कर सकेंगे थाईलैंड का सफर, जानें Kolkata-Bangkok Highway की खासियतें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories