- विज्ञापन -

Latest Posts

Valentines Day 2023: इस वैलेंटाइन OOTY की हसीन वादियों का लें आनंद, रोमांस के लिए इन खास जगहों का करें रुख

Valentines Day 2023: ऊटी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है। यह जगह कपल्स के लिए बेहद खास है। यहां हजारों की तादाद में लोग घूमने आते हैं। यहां की खूबसूरती आपके मन को मोह लेगी। ऐसे में अगर आप इस वैलेंटाइन्स डे अपने पार्टनर के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है। आप यहां आकर अपनी छुट्टियों का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

कहां है ऊटी?

बता दें कि ऊटी नीलगिरी  पहाड़ियों में बसा एक सुंदर, मनमोहक और सुरम्य हिल स्टेशन है। यह अपनी प्रकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यह तमिलनाडू में बसी एक बेहतरीन जदह है। यहां लोग हरियाली और सुहाने मौसम का आनंद लेने आते हैं। इस रिजॉर्ट टाउन को हिल स्टेशनों की रानी कहा जाता है।

Also Read: Shanaya Kapoor के इस आउटफिट से लें इंस्पिरेशन, बोल्ड रेड ड्रेस में आप भी मचा सकती हैं बवाल

क्यों है प्रसिद्ध?

यह जगह खूबसूरत नजारों, चाय के बागानों, शांत झीलों, झरनों और बगीचों के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। यहां पर आपको एक से बढ़कर एक जगह एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा।

घूम सकते हैं डोड्डाबेट्टा पीक

आप डोड्डाबेट्टा पीक पर घूमने जा सकते हैं। ये चोटी ऊटी और उसके आसपास के खूबसूरत पिकनिक स्थलों में से एक है। यह समुद्र तल से लगभग 2,637 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह नीलगिरि पर्वत की सबसे ऊंची चोटी है जहां से आप खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। आप वाहन की मदद से या पैदल ट्रैकिंग करके इस चोटी तक पहुंच सकते हैं। यहां पर 5 साल के बच्चों की कोई एंट्री फीस नहीं है लेकिन उससे ज्यादा उम्र वालों के लिए यहां पर 6 रुपए एंट्री फीस है। इसके अलावा फोटोग्रापी के लिए 10 रुपए और वीडियोग्राफी के लिए 50 रुपए फीस है।

टी एस्टेट व्यूपॉइंट को करें एक्सप्लोर

आप डोड्डाबेट्टा पीक से 10 मिनट ड्राइव करके इस टी एस्टेट व्यूपॉइंट पर पहुंच सकते हैं। यहां आपको चाय के खेत, संग्रहालय और एक चाय का कारखाना देखने को मिलेगा। यहां आप एक कप बनी ताजी चाय का आनंद ले सकते हैं।

घूम सकते हैं बॉटनिकल गार्डन

आप बॉटनिकल गार्डन भी घूम सकते हैं। यह 55 हेक्टेयर में फैला हुआ है। यहा आपको स्वदेशी और विदेशी पेड़ों की हजारों प्रजातियां देखने को मिलेंगी। यहां पर आपको बच्चों के लिए 15 रुपए और बड़ों के लिए 30 रुपए की टिकट लेनी होगी।

ऊटी झील देखकर खुश हो जाएगा मन

आप ऊटी झील घूमने जरूर जाएं। यूकेलिप्टस के घने पेड़ों से घिरी ऊटी झील आराम करने के लिए एक बेहद खूबसूरत जगह है। यहां आप टट्टू की सवारी कर सकते हैं। इसके अलावा नाव की सवारी, मिनी ट्रेन की सवारी और साइकिल की सवारी कर सकते हैं। यहां घूमने के लिए 13 रुपए की टिकट लेनी होगी।

पाइकारा झरना

आप पाइकारा ढरना देखने जा सकते हैं। इसकी प्राकृतिक सुंदरता आपको जरूर पसंद आएगी। यहां आप घुड़सवारी और बोटिंग का आनंद ले सकते हैं। बता दें कि यह झरना मुकुर्ती की चट्टानों से निकलता है और शानदार पाइकारा झील में विलीन होने से पहले कुंड में गिरता है। 

Also Read: फिल्म Emergency के लिए दांव पर लगाई सारी संपत्ति, Kangana Ranaut ने किया चौंकाने वाला खुलासा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल