शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यJairam Ramesh: सुप्रीम कोर्ट के चुनाव आयोग को नोटिस पर कांग्रेस सांसद...

Jairam Ramesh: सुप्रीम कोर्ट के चुनाव आयोग को नोटिस पर कांग्रेस सांसद जयराम रमेश का बड़ा बयान, कहा ’19 अप्रैल से पहले हल’.., जानें डिटेल

Date:

Related stories

‘मुसलमानों को BJP से नफरत…!’ Ayodhya में पार्टी की हार पर संविधान को लेकर क्या बोले Vikas Divyakirti? देखें वीडियो

Vikas Divyakirti Viral Video: एक पूर्व सिविल सेवक, शिक्षक, लेखक एवं व्याख्यात यूट्यूबर डॉ. विकास दिव्यकीर्ति इन दिनों खूब सुर्खियों में है। उन्होंने बीते दिनों समाचार एजेंसी एएनआई पर स्मिता प्रकाश के साथ एक पॉडकास्ट में हिस्सा लिया जिसमें अयोध्या में BJP की करारी हार को लेकर विकास दिव्यकीर्ति ने कई पहलुओं पर बात की।

Kanwar Yatra 2024: नेमप्लेट विवाद के बीच RLD चीफ Jayant Chaudhary की प्रतिक्रिया, बोले- ‘क्या कुर्ते पर भी लिखे नाम’

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश में 'योगी सरकार' की ओर से एक निर्देश जारी कर स्पष्ट किया गया कि कांवड़ रूट वाली सभी दुकानों पर नेमप्लेट लगे होने चाहिए। दावा किया गया कि ये फैसला कांवड़ियों (Kanwar Yatra 2024) की आस्था को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

Narendra Modi: क्या अगले दशक तक देश की कमान संभालेंगे PM मोदी? Vikas Divyakirti के ये दावे Congress को कर देंगे हैरान!

Narendra Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनाधार का कोई जवाब ही नहीं। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों के अंदर उनके प्रति गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पीएम मोदी (Narendra Modi) चाहें देश के किसी हिस्से में दौरे पर चले जाएं या विदेश के दौरे पर हों उनके समर्थकों का उत्साह देखने लायक होता है।

Jairam Ramesh: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख जैसे जैसे नजदीक आ रही है सियासी पारा बढ़ता जा रहा है। वहीं एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है। इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट के इस कदम से इंडिया गठबंधन गदगद है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई के दौरान वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों की व्यापक गिनती की मांग वाली याचिका पर चुनाव आयोग और केंद्र से जवाब मांगा है। कांग्रेस के सांसद जयराम रमेश ने इसपर अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

जयराम रमेश ने क्या कहा?

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने एनआई से बात करते हुए कहा कि “सुप्रीम कोर्ट ने सकारात्मक कदम उठाया है। हालांकि, हम पिछले 10 महीनों से समय की मांग कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने (ECI)ने इससे इनकार कर दिया था। हम सिर्फ अपनी मांगें रखना चाहते हैं, बाकी उस पर काम करना या न करना उनका अधिकार है। हम 100 फीसदी वीवीपैट चाहते हैं। मुझे लगता है कि कोर्ट के नोटिस पर ईसीआई को इस मुद्दे को 19 अप्रैल से पहले हल करना चाहिए, न कि 4 जून के बाद”।

क्या है पूरा मामला?

जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की पीठ ने सामाजिक कार्यकर्ता अरूण कुमार अग्रवाल ने एक याचिका दायर की गई थी। दायर याचिक में कहा गया था कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में डाले गए प्रत्येक वोट का वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल पर्चियों से सत्यापन किया जाना चाहिए। इसी को लकेर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग और केंद्र सरकार से जवाब मांगा है। खबरों के मुताबिक इसकी अगली सुनावाई 17 मई 2024 को हो सकती है।

क्या है VVPAT?

VVPAT का पूरा नाम वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल है जो एक तरीके का वोट वेरिफिकेशन सिस्टम है। बता दें कि यह वोटर को यह देखने की अनुमति देता है कि उस उम्मीदवार को गया हा या नहीं जिसे उसने वोट दिया है। वोट देने के बाद VVPAT से एक पर्ची निकलती है जिसमे पता चलता है कि वोटर ने किस पार्टी को वोट दिया है।

Latest stories