शनिवार, मई 11, 2024
होमटेकखरीदने से पहले जरूर जान लें 3 स्टार AC और 5 स्टार...

खरीदने से पहले जरूर जान लें 3 स्टार AC और 5 स्टार AC में अंतर, जानें किस Air Conditioner में कितना है दाम?

Date:

Related stories

आधी से भी कम कीमत में घर लाएं Whirlpool का ये 1.5 Ton वाला Air Conditioner, गर्मी को भगाएगा कोसों दूर

अगर आप बढ़िया एसी खरीदने का मन बना रहे हैं और आपका बजट कम है तो बता दें कि आप Whirlpool का 1.5 टन वाला 6th Sense एसी कम कीमत में फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं।

घर को शिमला और मनाली जैसा ठंडा बनाने के लिए मंगाए ये Solar Air Conditioner, नहीं आएगा बिजली बिल

इस महंगाई के दौर में सोलर एसी खरीदना अच्छा ऑप्शन हो सकता है। सोलर एसी खरीदते समय आपको केवल एक बार ही पैसे खर्च करने पड़ते हैं उसके बाद हर महीने एसी के कारण आने वाले बिजली के बिल से छुटकारा पा सकते हैं।

खुलते ही कमरे को बर्फ का गोला बना देगा ये Portable AC, मात्र 307 रुपए की EMI पर ले जाएं घर

अगर आप किसी ऐसे उपकरण की तलाश में हैं जो बिजली जाने के बाद भी गर्मी में आपको ठंडक का अनुभव कराती रहे तो आप यह Portable AC खरीदकर अपने घर ले जा सकते हैं। इसकी कीमत भी बेहद कम है।

AC खरीदने से पहले जानें इसमें ‘टन’ का क्या होता है मतलब? नहीं तो लेने का पड़ जाएगा देना

गर्मियों आ चुकी है और गर्मी से बचने के लिए आप एसी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको AC खरीदते वक्त ‘टन’ (Ton या Tonnage) शब्द के बारे में पता होना चाहिए। इस आर्टिकल में जानिए कि आखिर एसी में Ton का क्या होता है मतलब?

Air Conditioner: आपने अकसर लोगों के मुंह से सुना होगा कि उन्होंने 5 स्टार एसी लिया है या 3 स्टार एसी लिया है। कभी आप एसी खरीदने गए होंगे तब भी दुकानदार ने आपको 3 स्टार एसी और 5 स्टार एसी के बहुत सारे नाम आपको गिनाए होंगे। क्या आप जानते हैं कि 5 स्टार एसी और 3 स्टार एसी का क्या मतलब होता है और दोनों में क्या अंतर है? अगर नहीं जानते तो बता दें कि आज इस आर्टिकल में हम आपको 3 स्टार और 5 स्टार एसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या है रेटिंग का मतलब

ये एसी एनर्जी एफिशिएंसी के हिसाब से अलग-अलग रेटिंग में आते हैं। हायर स्टार रेटिंग वाले एसी कम बिजली खपत करते हैं। वहीं कम रेटिंग वाले एसी बिजली की खपत ज्यादा करते हैं। साथ ही 5 स्टार एसी बड़े कंडेन्सर के साथ आते हैं और बिजली की बचत करते हैं लेकिन 3 स्टार एसी छोटे कंडेंसर के साथ आते हैं और डिसेंट एनर्जी एफिशिएंट होते हैं।

ये भी पढ़ें: सेल से पहले ही यूजर्स की चमकी किस्मत XIAOMI 13 PRO पर मिल रही 10000 की भारी छूट

कौन सा है महंगा

5 स्टार एसी खरीदना महंगा पड़ जाता है। ये एसी 3 स्टार एसी के मुकाबले काफी महंगे होते हैं जिसके कारण लोग अकसर 3 स्टार एसी खरीद लेते हैं। 3 स्टार एसी खरीदना तो सस्ता पड़ जाता है लेकिन बाद में लगातार बिजली का बिल लोगों की जेब पर असर डालता रहता है।

कितनी करता है बिजली की खपत

बता दें कि एक 3 स्टार एसी की एवरेज यूनिट निकाला जाए तो ये 1 घंटे में 1.1 यूनिट बिजली खपत करता है और वहीं 1.5 टन का 5 स्टार एसी एक घंटे में लगभग 0.84 यूनिक की खपत करता है।

कैसे होते हैं 5 स्टार वाले स्मार्ट एसी

5 स्टार एसी स्मार्ट एसी होता है। 5 स्टार स्मार्ट एसी को वाईफाई से कनेक्ट किया जा सकता है। इन्हें स्मार्टफोन के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। इससे आप मोड चेंज करने से लेकर एसी को ऑन और ऑफ भी आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा आप बहुत से फीचर्स को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: मात्र 62000 रुपये में ALTO 800 CNG को घर लाने का सुनहरा मौका, माइलेज देखते ही खरीद लेते हैं लोग

Latest stories