सोमवार, मई 6, 2024
होमटेकApple WWDC 2023: VisionPro से लेकर iPadOS 17 और watchOS 10 के...

Apple WWDC 2023: VisionPro से लेकर iPadOS 17 और watchOS 10 के तगड़े फीचर्स आए सामने, इन डिवाइस में मिलेगा iOS 17 अपडेट

Date:

Related stories

Apple WWDC 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टेक कंपनियों में से एक एप्पल ने 5 जून को एक साथ कई बड़े धमाके किए। एप्पल ने अपने सालाना इवेंट Apple WWDC 2023 ((वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस) में कई खास प्रोडक्ट दुनिया के सामने रखें। इनमें से एक है वर्चुअल रियलिटी वाला VisionPro। एप्पल का ये VR हैडसेट विजन प्रो काफी लंबे समय के बाद दुनिया के सामने आ गया। इसमें काफी शानदार फीचर्स दिए जा सकते हैं।

VisionPro Virtual Reality

इस डिवाइस को हाथ, आंख और वॉयस कमांड से कंट्रोल किया जा सकेगा। इसके लिए इसमें डैंड जैस्चर और आई सेट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। एप्पल विजन प्रो में 12 कैमरे दिए गए हैं। दावा किया जा रहा है कि इसकी स्क्रीन को सिनेमा हॉल की तरह बड़ा किया जा सकता है। इस वीआर हैंडसेट में एक बटन दिया गया है, जिससे स्पेटिअल फोटो और वीडियो को रिकॉर्ड करना आसान होगा। इसमें वर्चुअल स्क्रीन दी गई है, इसके जरिए आप आसानी से मूवी देख सकते हैं। ये अगले से बाजार में उपलब्ध होगा, इसकी कीमत 2.89 लाख रुपये बताई जा रही है।

ये भी पढ़ें: Apple WWDC 2023 का सबसे स्पेशल प्रोडक्ट रहा MacBook Air, वर्ल्ड थिनेस्ट लैपटॉप के फीचर्स और कीमत कर देंगे हैरान

watchOS 10 के फीचर्स

एप्पल ने अपने इवेंट में watchOS 10 के बारे में भी जानकारी दी है। इसमें काफी दमदार खूबियां दी गई है। इस वॉच में डिजिटल क्राउन बटन दिया गया है। इसमें वर्ल्ड क्लॉर्क ऐप और एक्टिविटी ऐप काफी सुधार के साथ आए हैं। इसके साथ ही इसमें नेमड्रॉप फीचर, नेविगेट करने का नया तरीका, स्मार्ट स्टैक, 3डी एलिवेशन डायल, डेलाइनट मोड, फिटनेस के लिए नए फीचर और मानसिक लेवल को कम करने के लिए ट्रैकिंग ऐप दिया गया है।

iOS 17 भी हुआ लॉन्च

एप्पल ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम पेश कर दिया है। इसमें नेमड्रॉप के साथ फेसटाइम वीडियो मैसेज की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही लाइव स्टीकर्स की सुविधा दी जाएगी। इसमें पलटते ही स्टैंडबॉय मोड का फंक्शन मिलेगा। इतना ही नहीं, इसमें लाइव वॉयस मेल का भी फीचर दिया जाएगा। एप्पल के नए ओएस में जो सबसे बड़ा बदलाव हुआ है, वो है अब वॉयस कमांड के लिए हे सिरी की जगह सिर्फ सिरी बोलकर ही सारे कमांड दिए जा सकते हैं। इसके अलावा कॉन्टैंक्ट पोस्टर्स, ऑफलाइन मैप की भी सुविधा भी दी जाएगी। इस नए अपडेट को आईफोन की एक्सएस सीरीज से लेकर 11 सीरीज और 14 प्रो और मैक्स मॉडल में मिलेगा।

iPadOS 17

एप्पल ने इस iPadOS 17 में भी काफी नए फीचर्स दिए हैं। इसमें आईमैसेज का फीचर दिया गया है। इसके सर्च एक्सपीरियंस को काफी बेहतर किया गया है। इसमें कई पीडीएफ को एक साथ स्कैन करके फाइल में एड किया जा सकेगा। इस में फेसटाइम कॉल को काफी बेहतर किया गया है। इसमें बारिश से लेकर सिंपल जेस्चर्स को भी जोड़ा गया है। कंपनी ने इसमें एक्सटर्नल कैमरा दिया है।

ये भी पढ़ें: Upcoming Bikes: मार्केट में तहलका मचाने आएंगी Yamaha और Harley Davidson की ये धांसू स्पोर्ट्स बाइक, मिलेंगे गजब के फीचर्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories