गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमटेकOnline Dating Fraud Alert: सावधान! ऑनलाइन रोमांटिक पार्टनर तलाशने वालों की एक...

Online Dating Fraud Alert: सावधान! ऑनलाइन रोमांटिक पार्टनर तलाशने वालों की एक गलती कर सकती है कंगाल, जानें कैसे बचें

Date:

Related stories

Online Dating Fraud Alert: आज के समय में काफी लोग ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स की मदद से अनजान व्यक्ति को डेट करते हैं। दरअसल इसके पीछे की वजह ये है कि चैट करने वाला एक असली इंसान होने के बजाय आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई पावर्ड चैटबॉट हो सकता है।

ऐसे में आप जिसे इंसान समझकर बात कर रहे होते हैं, वो असल में चैटबॉट हो सकता है। आपको ऑनलाइन डेटिंग फ्रॉड अलर्ट (Online Dating Fraud Alert) पर ध्यान देना होगा। इसके साथ ही यूजर्स धोखेबाजी का भी शिकार हो सकते हैं। ऑनलाइन धोखेबाज अच्छा व्यक्ति होने का दिखावा करते हैं और आपसे पैसे की मांग करते हैं।

Online Dating Fraud Alert: स्कैमर्स कर सकते हैं कंगाल

आपको बता दें कि डेटिंग ऐप्स अक्सर अपने प्लेटफॉर्म पर कई तरह के फिल्टर्स और सेफगार्ड का उपयोग करते हैं। ताकि उनके प्लेटफॉर्म पर केवल रियल प्रोफाइल ही दिखाई दें। हालांकि, ये जांच और सेफगार्ड अक्सर प्रभावी नहीं होते हैं। ऑनलाइन स्कैमर्स एआई की आसान उपलब्धता का फायदा उठाकर वह लोगों की हर हरकत पर करीबी नजर रखते हैं। इसके बाद मौका मिलते ही वे आपको अपना शिकार बना लेते हैं। हालांकि, आप कुछ उपायों को अपनाकर इस धोखेबाजी से बच सकते हैं।

Online Dating Fraud Alert: खतरे से कैसे बचें

  • इस बात का ध्यान रखें कि आप जो पासवर्ड बना रहे हैं वह काफी मुश्किल हो, उसमें अक्षरों, संख्याओं और स्पेशल प्रतीकों को भी शामिल किया गया हो।
  • धोखेबाजी से बचने के लिए आप अलग-अलग प्लेटफार्मों के लिए अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग करें और टू फैक्टर प्रमाणीकरण को हमेशा स्टार्ट रखें।
  • ऑनलाइन डेटिंग के दौरान आप जिस भी प्रोफाइल को पसंद करते हैं, उसकी इमेज को एक बार रिवर्स इमेज में जाकर सर्च जरूर करें। अगर वह कई नामों के साथ अलग-अलग पेजों पर दिखता है तो समझिए कि वह धोखेबाज है।
  • अगर कोई अचानक से प्यार लुटाने की कोशिश करें या फिर पैसों का अनुरोध करें तो तुरंत सावधान हो जाएं।
  • ऑनलाइन डेटिंग के दौरान सामने वाले व्यक्ति से मिलने से पहले एक बार वीडियो कॉल पर जरूर बात करें और उसे वेरिफाई करें।
  • अपनी डेटिंग प्रोफाइल पर आपकी निजी जानकारियों को कौन देख सकता है, इसका ध्यान रखें।
  • कोई भी ऐसी फोटो या डिटेल साझा करने से बचें, जिनके जरिए आपकी रोजाना की जानकारी या फिर वर्कप्लेस की डिटेल का खुलासा होता हो। इससे धोखेबाज आपको ट्रैक कर सकता है।
  • समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहे। साथ ही सोशल मीडिया पर आपने क्या पब्लिक किया हुआ है, इसकी भी जानकारी रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories