मंगलवार, जून 25, 2024
होमटेकSEO Update May 2024: पिछले महीने SEO को लेकर गूगल और मेटा...

SEO Update May 2024: पिछले महीने SEO को लेकर गूगल और मेटा ने किए कुछ बड़े बदलाव; जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Google SGE: आखिर क्यों गूगल एसजीई को लेकर बन रही सुर्खियां, कैसे करता है काम? यहां जानें सब कुछ

Google SGE: गूगल की ओर से यूजर्स के सर्च अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (एसजीई) फीचर की सुविधा दी गई।

SEO Update May 2024: डिजिटल सेक्टर में आज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानि SEO का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसकी एहमियत इससे ही आंकी जा सकती है कि आज 90 प्रतिशत होटलों की बुकिंग ऑलनाइन के माध्यम से की जा रही है। इसके अलावा भी कई ई-कॉमर्स कंपनियां SEO के माध्यम से अपने चीजों को ग्राहकों तक पहुंचा रहा है और अच्छा मुनाफा कमा रहा है। चलिए आपको बताते है कि पिछले महीने यानि मई के महीने में एसईओ को लेकर क्या बडे़ बदलाव हुए है।

मई महीने में SEO को लेकर हुए बड़े बदलाव

Google Ads ने 1 मई को नई नीति लॉन्च की है जिसके माध्यम से जब कोई यौन सामग्री बनाने के लिए नकली तकनीक का उपयोग करता है या इसे बढ़ावा देने की कोशिश करता है तो Google Ads ऐसे अभियानों को ब्लॉक कर देगा। इसकी अनुमति नहीं देगा यदि कोई वेबसाइट नकली सामग्री के माध्यम से यौन सामग्री बना रही है या इसे प्रचारित कर रही है किसी सेवा या ट्यूटोरियल के लिए इसे बनाने का तरीका सिखाने वाले सभी तीन प्रकार के विज्ञापनों को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

मेटा में हुआ बड़ा बदलाव

आपको बता दें कि 7 मई को मेटा ने टेक्स्ट, इमेज और टेक्स्ट-ओवर-इमेज जेनरेशन के लिए एआई-आधारित विज्ञापन निर्माण टूल लॉन्च किया। अब आप मेटा विज्ञापनों में टेक्स्ट और छवियां उत्पन्न करने के लिए इन टूल का उपयोग कर सकते हैं और एक अच्छा ग्राफिक बनाने के लिए आप इन छवियों पर अपने टेक्स्ट को ओवरले कर सकते हैं।

●निलंबित Google Ads खातों की कार्यक्षमता जून 2024 से सीमित होगी। Google ने घोषणा की कि Google Ads के निलंबित खातों में बहुत कम सुविधाएँ होंगी और कई गतिविधियों को करने से प्रतिबंधित किया जाएगा ये परिवर्तन जून 2024 से लाइव हैं।

●14 मई को Google ने IEO 2024 इवेंट में AI ओवरव्यू लॉन्च किया था। लिज रीड ने AI ओवरव्यू लॉन्च करते हुए कई प्रभावशाली बातें कही हैं।

●15 मई, Google ने एक नया वेब फ़िल्टर लॉन्च किया। इस नए फ़िल्टर को वेब नाम दिया है यदि आप इस वेब फ़िल्टर पर जाते हैं। तो आपको AI अवलोकन नहीं दिखता आप केवल सामान्य खोज परिणाम देख सकते हैं।

●गूगल ने दो नए गूगल बॉट लॉन्च किए गूगल अदर-इमेज और गूगल अदर-वीडियो गूगल ने अदर को 2023 में लॉन्च किया था यानी पिछले साल 20 अप्रैल को यह बॉट वैसा ही है।

वर्डप्रेस ने 6.5 संस्करण लॉन्च किया है जिसमें सबसे बड़ा एसईओ दृष्टिकोण परिवर्तन LastModProperty Support Sitemap है, यानी वर्डप्रेस जो साइटमैप को डिफ़ॉल्ट रूप से उत्पन्न करेगा, लिंक के साथ LastModProperty भी जोड़ा जाएगा। यह LastModProperty Google या जो भी खोज इंजन या बॉट है आप इस पर निर्भर हैं। यह बताता है कि यह पेज पिछली बार कब अपडेट किया गया था।

Latest stories