रविवार, मई 26, 2024
होमटेकWhatsApp New Update: खुशखबरी! यूजर्स जल्द ही फर्जी खबरों की कर पाएंगे...

WhatsApp New Update: खुशखबरी! यूजर्स जल्द ही फर्जी खबरों की कर पाएंगे पहचान, Deepfakes पर लगेगी लगाम

Date:

Related stories

China WhatsApp Ban: चीन ने वाट्सऐप पर क्यों लगाया ताला, iPhone ने भी लिया एक्शन

China WhatsApp Ban: दुनियाभर में सबसे ज्यादा मैसेजिंग ऐप...

WhatsApp Safety Feature: वाट्सऐप के ये 3 फीचर आपको दुश्मनों और चोरों से हमेशा रखेंगे सेफ?

WhatsApp Safety Feature: दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए...

WhatsApp New Update: दुनियाभर में एआई और डीपफेक का उपयोग काफी तेजी से बढ़ रहा है। एआई की बढ़ती उपयोगिता ने जहां पर एक तरफ लोगों का काम आसान बना दिया है। वहीं, ये लोगों के लिए खतरनाक भी साबित हो रहा है। हर कंपनी अपने ऐप में या डिवाइस में एआई फीचर को लाने की कोशिश कर रही है।

एआई से काफी गलत जानकारी भी फैलती है, ऐसे में इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इसी बीच फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप (WhatsApp) एक नया फीचर लाने वाला है। बताया जा रहा है कि व्हाट्सऐप न्यू अपडेट (WhatsApp New Update) के जरिए यूजर्स को काफी फायदा होने वाला है।

WhatsApp New Update की डिटेल

दरअसल व्हाट्सऐप जल्द ही एक नया सिक्योरिटी फीचर लाने की तैयारी कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें मेटा ने कुछ दिनों पहले ही फर्जी खबरों पर रोक लगाने के लिए मिसइनफॉर्मेशन कॉम्बैट एलायंस (MCA) के साथ एक करार किया है। इस बारे में एमसीए ने एक ऐलान करते हुए कहा था कि वह जल्द ही व्हाट्सऐप पर एक हेल्पलाइन शुरू करेंगे। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स फेक खबरों को रिपोर्ट कर सकेंगे।

जल्द पेश हो सकता है नया फीचर

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि एमसीए मार्च महीने में इस सर्विस को ला सकती है। ऐसे में ये नया सिक्योरिटी फीचर लोगों तक गलत जानकारी को रोकने में मदद कर सकता है। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि व्हाट्सऐप हेल्पलाइन एमसीए का एक चैटबॉट होगा।

यहां तक कोई भी यूजर आसानी से पहुंच सकेगा। इसके बाद एआई जेनरेटिड और डीपफेक द्वारा तैयार किया गया कंटेंट फैलने से रोका जा सकेगा। एआई और डीपफेक की मदद से ऐसे कंटेंट तैयार किए जाते हैं, जो कि एकदम असली लगते हैं। साथ ही इनकी पहचान करना भी काफी मुश्किल होता है।

चैटबॉट कई भाषाओं में करेगा यूजर्स की मदद

रिपोर्ट्स की मानें तो ये एमसीए का ये चैटबॉट हिंदी और इंग्लिश के साथ कई भाषाओं में आएगा। एक बार यूजर को गलत मैसेज की रिपोर्ट करनी होगी। इसके बाद सिस्टम अपना काम करेगा। ऐसे में यूजर्स को इस नए फीचर से काफी लाभ होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories