शुक्रवार, मई 3, 2024
होमविदेशCanada: जस्टिन ट्रूडो ने इंटरनेशनल छात्र परमिट पर लिया बड़ा फैसला, टूट...

Canada: जस्टिन ट्रूडो ने इंटरनेशनल छात्र परमिट पर लिया बड़ा फैसला, टूट सकते हैं कई भारतीय स्टूडेंट्स के सपने!

Date:

Related stories

निज्‍जर हत्या में कनाडा पुलिस की जांच में खास सबूत जुटाने का दावा, अब खुफिया सुरक्षा अधिकारियों पर भी उठे सवाल! जानें पूरा मामला

India-Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मामला लगातार तुल पकड़ता जा रहा है। इस संबंध में प्रशासन से लेकर अन्य कई लोगों के बड़े-बड़े दावे सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि निज्जर की हत्या की जांच चल रही है।

Canada: बीते साल भारत और कनाडा (Canada) के संबंधों में तनाव का माहौल बना था। दोनों देशों के बीच अभी भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। इसी बीच कनाडा सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। जस्टिन ट्रूडो सरकार ने वीजा परमिट में 35 फीसदी तक की कटौती करने का निर्णय लिया है। कनाडा के एमिग्रेशन मंत्री मार्क मिलर ने सोमवार को छात्र वीजा पर 2 साल की घोषणा कर दी है।

नए अंतरराष्ट्रीय छात्र परमिट पर Canada की बड़ी घोषणा

एमिग्रेशन मंत्री मार्क मिलर ने कहा कि 2023 की तुलना में 2024 में नए अंतरराष्ट्रीय छात्र परमिट को अस्थाई तौर पर एक तिहाई तक सीमित किया जाएगा। ऐसे में कनाडा की संघीय सरकार के इस फैसले से इस साल अंतरराष्ट्रीय छात्र परमिट की संख्या कम होकर 364000 रह जाएगी।

मार्क मिलर ने कहा कि साल के अंत में 2025 को लेकर मूल्यांकन किया जाएगा। कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या एक दशक पहले की तुलना में तीन गुना हो जाएगी। मार्क मिलर ने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय छात्र परमिट की इस सीमा का उद्देश्य कार्यक्रम की अखंडता में सुधार करना, अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को सफलता के लिए तैयार करना और कनाडा में अस्थायी निवास के स्थायी स्तर को बनाए रखना है।’

भारतीय छात्रों पर पड़ सकता है असर

कनाडा की संघीय सरकार के अंतरराष्ट्रीय छात्र परमिट की सीमा लगाने से भारतीय छात्रों पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। कई रिपोर्स में दावा किया गया है कि 2022 में 41 फीसदी से ज्यादा परमिट भारतीय छात्रों को हासिल हुए थे।

वहीं, एक अन्य रिपोर्ट में दावा किया गया है कि साल 2023 में 3 लाख से अधिक भारतीय छात्र कनाडा गए थे। वर्तमान में 3.40 लाख से अधिक भारतीय छात्र कनाडा में हैं। इसके अलावा रिपोर्ट के मुताबकि, कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या 10 लाख से अधिक हो गई है।

Canada सरकार ने क्यों लिया ये फैसला

मालूम हो कि कनाडा सरकार के इस फैसले से उन भारतीय छात्रों को मायूसी होगी, जो कनाडा जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं। आंकड़ों की मानें तो कनाडा जाने वाले अधिकतर भारतीय छात्र पंजाब और गुजरात राज्य से होते हैं।

कनाडा में इस वक्त घरों की कमी की समस्या हो रही है। जी हां, कनाडा में आवास संकट की वजह से ट्रूडो सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर है। कनाडा में अस्थाई निवासियों की संख्या में बढ़ोतरी की वजह से वहां पर घरों के किराए में तेजी हो रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories