मंगलवार, मई 28, 2024
होमविदेशIsrael-Iran War: क्या तीसरे विश्व युद्ध के मुहाने पर खड़ी है दुनिया,...

Israel-Iran War: क्या तीसरे विश्व युद्ध के मुहाने पर खड़ी है दुनिया, जानें इजरायल-ईरान युद्ध से दुनियाभर के देशों की आर्थिक स्थिति पर कितना पड़ेगा प्रभाव

Date:

Related stories

Iran President के निधन से पसरा मातम, PM Modi समेत कई नेताओं ने जताया शोक; जानें डिटेल

Iran President: ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रईसी का निधन हो गया है। दरअसल बीते दिन उनका हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसकी चपेट में आने से उनका निधन हो गया।

Israel-Iran War: इजरायल-हमास युद्ध अभी खत्म भी नही हुआ था कि इजरायल और ईरान में युद्ध की आशंका तेज हो गई है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि अगर ऐसा होता है तो तीसरे विश्व युद्ध का खतरा भी बढ़ जाएगा। गौरतलब है कि इजरायल -हमास युद्ध बीते 6 महीने से जारी है। बता दें कि इसे देखते हुए अमेरिका भी हाई अलर्ट पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि दमिश्क में ईरान के दूतावास पर इजरायल के हमले के बाद ईरान किसी भी समय कोई बड़ा कदम उठा सकता है। इसी को लेकर इजारयल ने भी इसकी तैयारी तेज कर दी है। चलिए आपको बताते है कि अगर इजरायल और ईरान में जंग होती है तो इसका दुनियाभर के देशों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा। क्या यह तीसरे विश्व युद्ध का आगाज होगा।

इजरायल ने ईरान पर किया था एयर स्ट्राइक

आपको बता दें कि बीते हफ्ते इजरायली विमानों ने दमिश्क में ईरानी दूतावास पर एयरस्ट्राइक की थी। जिसमें ईरान के 7 कर्मियों की मौत हो गई। खबरों के मुताबिक इस हमले में कुद्स फोर्स के एक कमांडर जनरल मोहम्मद रेजा जहेदी की मौत हो गई थी।। इसके बाद से ही ईरान इजारयल पर आग बबूला है। ईरान ने इजारयल पर हमले की धंमकी दे दी है। इस हमले को लेकर दुनियाभर के कई देशों ने अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी है। ईरान द्वारा जंग की धमकी दी जाने के बाद से ही इजरायल अलर्ट पर आ गया है।

इजरायल हमास युद्ध

गौरतलब है कि बीते साल 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल-हमास युद्ध की शुरूआत हुई थी। इस दौरान इजरायल में मारे गए 1200 इजरायली-विदेशी नागरिकों के जवाब में इजरायली सेना ने गाजा में 33000 से अधिक फलस्तीनियों को मौत के घाट उतार दिया है। वहीं अभी भी जंग जारी है। इसी बीच अब ईरान की जंग में एंट्री से मामला खराब होता नजर आ रहा है। वहीं अब यह कयास लगाएं जा रहे है कि अगर ईरान और इजरायल के बीच जंग होती है तो कई विशेषज्ञों का मानना है कि यह युद्ध तीसरे विश्व युद्ध को जन्म दे सकता है।

कई देशों की आर्थिक स्थिति पर पडे़गा प्रभाव

गौरतलब है कि ऐसी खबरे सामने आ रही है कि इजरायल और ईरान की बीच कभी भी जंग कि शुरूआत हो सकती है। वहीं अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर दोनों के बीच युद्ध होता है तो इससे पूरी दुनिया में आर्थिक रूप से कितना प्रभाव पड़ेगा। ईरान और इज़राइल के बीच बढ़ते संघर्ष ने भू-राजनीतिक तनाव बढ़ा दिया है और वैश्विक तेल बाजारों को बाधित करने की क्षमता रखता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि दोनों देशों के बीच युद्ध कई देशों की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है।

जंग में कौन सा देश किसकी तरफ

अगर इजरायल और ईरान के बीच जंग होती है तो जाहिर सी बात है कि अमेरिका इजरायल का ही साथ देगा। दोनों ही देश एक दूसरे के अच्छे मित्र है। बता दें कि ब्रिटेन से लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री ईरान को यह सलाह दे रहे है कि वह इजरायल पर हमला ना करें। वहीं अगर जंग होती है तो कतर, जॉर्डन, इराक, सीरिया, लेबनान तुर्किए जैस मुस्लिम देश ईरान के समर्थन में सीधे तौर पर खड़ो हो सकते है। हालांकि वह तो वक्त ही बताएंगा की कौन सा देश किसका साथ देता है।

भारत का क्या रहेगा रूख?

अगर भारत की बात करें तो दोनों देशों के बीच जंग को लेकर भारत का रूख शांति वाला ही है। लेकिन कई विशेषज्ञों का मानना है कि भारत सीधे तौर पर तो नही लेकिन भारत इजारयल का साथ दे सकता है। फिलहाल भारत ईरान में अपने नागरिकों को बचाने की कोशिश में है। मालूम हो कि हाल ही में विदेश मंत्रालय में इजरायल और ईरान जानें के लिए एक एडवाइजरी जारी कर दी गई है। और कहा गया है कि भारतीय इजरायल और ईरान का दौरा ना करे अगले आदेश तक।

क्या यह तीसरे विश्व युद्ध के संकेत है?

एक तरफ रूस यूक्रेन के बीच, दूसरी तरफ इजरायल-हमास के बीच युद्ध, वहीं अब इजरायल – ईरान के बीच जंग के आसार, अगर तीनों ही स्थिति का आकलन किया जाए तो कई देशों का मानना है कि यह तीसरे विश्व युद्ध के संकेत हो सकता है। वहीं अगर ऐसा होता है तो यह दुनिया के लिए कतई लाभदायक नहीं होगा। गौरतलब है कि तीसरे विश्व युद्ध का असर पूरी दुनिया को झेलना पड़ सकता है।

Latest stories