शनिवार, जून 8, 2024
होमख़ास खबरेंलोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी की जीत पर पाकिस्तानी प्रतिक्रिया, कहा 'कमजोर...

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी की जीत पर पाकिस्तानी प्रतिक्रिया, कहा ‘कमजोर मोदी Pakistan को सूट..;’क्या वे सपना देख रहे हैं?

Date:

Related stories

Pakistani Reaction on PM Modi Win: 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत के बाद, पाकिस्तान का मीडिया विश्लेषण और प्रतिक्रियाओं से भरा हुआ है। मोदी की भाजपा को 240 सीटें हासिल होने के बावजूद – पूर्ण बहुमत से कम – पाकिस्तानी मीडिया ने दोनों देशों के बीच जटिल संबंधों को रेखांकित करते हुए कई तरह की राय व्यक्त की है। हालांकि बीजेपी और उसके साथी गठबंधन यानि एनडीए को पूर्ण बहुमत मिली हुई है।

पाकिस्तानियों ने बीजेपी के कम सीट आने पर जताई खुशी

एक उल्लेखनीय प्रतिक्रिया वायरल ट्विटर वीडियो से आई जिसमें एक पाकिस्तानी समाचार एंकर ने टिप्पणी की, “एक कमजोर मोदी पाकिस्तान के लिए उपयुक्त है।” यह भावना इस दृष्टिकोण को दर्शाती है कि कम प्रभावशाली मोदी सरकार कम आक्रामक भारतीय विदेश नीति को जन्म दे सकती है, जिससे संभावित रूप से पड़ोसी देशों के बीच तनाव कम हो सकता है।

पाकिस्तानी मीडिया आउटलेट्स ने भाजपा के अति आत्मविश्वास और उनके अभियान के दौरान गलत कदमों का हवाला देते हुए मोदी की पूर्ण बहुमत हासिल करने में विफलता को घटते प्रभाव का संकेत बताया। चर्चाओं में तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी जैसे विपक्षी दलों द्वारा प्राप्त चुनावी लाभ पर भी प्रकाश डाला गया, और परिणामों को मोदी के हिंदुत्व एजेंडे के लिए एक झटका बताया गया।

ऊर्जा, आईटी और स्वास्थ्य क्षेत्रों में हुआ काम

हालांकि मीडिया दृष्टिकोणों के विपरीत, पाकिस्तानी नागरिकों की प्रतिक्रियाएँ एक अलग कहानी हैं। यूट्यूब चैनल नैला पाकिस्तानी रिएक्शन के एक वीडियो में, होस्ट शैला खान ने मोदी को उनके तीसरे कार्यकाल के लिए बधाई दी और उनके नेतृत्व के सकारात्मक पहलुओं पर प्रकाश डाला, जैसा कि आम पाकिस्तानियों द्वारा देखा जाता है। हालांकि पाकिस्तानियों ने पीएम मोदी की सराहना करते हुए पर ध्यान दिया। उन्होंने ऊर्जा, आईटी और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में उनकी उपलब्धियों की सराहना की और भारत की वैश्विक छवि को बढ़ावा देने में उनके प्रयासों को स्वीकार किया।

पाकिस्तानियों ने पीएम मोदी का किया गुणगान

यह पूछे जाने पर कि मोदी सरकार के पास कितनी ताकत है, उन्होंने जवाब दिया, “उनके पास बहुत ताकत है, क्योंकि पिछले 10 वर्षों में मोदी जी ने हर क्षेत्र को आगे बढ़ाया है, आईटी सेक्टर, व्यापार क्षेत्र, आर्थिक क्षेत्र, शिक्षा क्षेत्र में उन्होंने कुछ अच्छे काम किये हैं।” वहीं एक दूसरे व्यक्ति ने कहा कि यह तीसरी बार है, जब उन्हें प्रधानमंत्री चुना है। कुछ विशेष घटित होगा ।दुनिया के किसी भी देश में जो सरकार बनती है वो किसी की नहीं बल्कि बहुत हद तक लोगों द्वारा बनती है”।

Latest stories