शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमधर्मChaitra Navratri 2023: किन कामों को करने से बनी रहेगी मां दुर्गा...

Chaitra Navratri 2023: किन कामों को करने से बनी रहेगी मां दुर्गा कृपा, यहां जानें

Date:

Related stories

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: विष्णु भगवान की पूजा करने से पूरे होते है काम, पढ़ें व्रत कथा और आरती

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म के ग्रंथों के अनुसार गुरूवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा करने से मन की कामनाएं पूरी होती है।

Chaitra Navratri 2023: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व है। मां दुर्गा चैत्र मास में सभी के घर आती हैं और अपनी कृपा बरसाकर जाती हैं। इस बार मां भगवती का आगमन नौका पर सवार होकर 22 मार्च को हो रहा है। मान्यताओं के अनुसार, इस बार ये दुर्गा पूजा जग कल्याण के लिए बेहद खास और शुभ है। कहते हैं, इन 9 दिनों पर मां की सच्ची भक्ति की जाती है। सभी भक्त देवी मां की भक्ति में तल्लीन रहते हैं।

वहीं ज्योतिष शास्त्र और धर्म शास्त्र की मानें तो चैत्र नवरात्रि के मौके पर कुछ उपायों को करना बेहद शुभ है। इन उपायों को करने से मां भगवती प्रसन्न हो जाती हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं। इससे भक्तों के जीवन में आ रही तमाम परेशानियां खत्म हो जाती है। तो आइए जानते हैं किन उपायों को करना चाहिए।

नवरात्रि में रखें व्रत

मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत रखना बेहद शुभ माना जाता है। मगर आप इसे करने में सक्षम नहीं है तो पहली पूजा, चतुर्थी और अष्टमी के दिन जरूर व्रत रखें। ये बेहद शुभ माना जाता है। सभी भक्तों पर मां रानी कृपा बरसाती हैं।

मां दुर्गा के साथ करें इन देवी की भी करें पूजा

कहा जाता है, दुर्गा पूजा के दौरान मां दुर्गा की पूजा करने के साथ साथ भक्तों को मां सरस्वती और मां लक्ष्मी की भी पूजा अर्चना करनी चाहिए। इससे सभी भगवती अपनी कृपा भक्तों पर बरसाती हैं। इससे भक्तों के जीवन में आ रही सभी परेशानियों का अंत हो जाता है।

ये भी पढ़ें: Shani Asta: शनिदेव के अस्त होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

इस मंत्र का करें जाप

नवरात्रि के दौरान दुर्गा पाठ करने की मान्यता है। मगर आप इस पाठ को करने में असक्षम हैं तो इस मंत्र का जाप निश्चित रूप से करें। ये मां का बेहद प्रभावशाली मंत्र है। इस मंत्र के जाप से भक्तों के जीवन में कोई भी परेशानी नहीं आती है। इतना ही नहीं, इससे सकारात्मकता का संचार होता है।

ये है मंत्र: ‘ऊं ऐ ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै’

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories