शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमधर्मChaitra Navratri 2023: व्रत में हो रही है weakness तो तुरंत करें...

Chaitra Navratri 2023: व्रत में हो रही है weakness तो तुरंत करें इन चीजों का सेवन, झट से आएगी एनर्जी

Date:

Related stories

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई है। मां नवरात्रि का दूसरा दिन है। सभी लोग मां की भक्ति में लीन हैं। वहीं कई लोगों ने नवरात्रि के शुभ अवसर पर व्रत रखा है। व्रत के दौरान एनर्जी को मेंटेन रखना बहुत जरूरी है। वरना व्यक्ति को कमजोरी का शिकार होना पड़ता है और कई परेशानियां भी शुरू हो जाती है।

इसलिए व्रत में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जो एनर्जी का सबसे बेहतर स्रोत है। इससे व्यक्ति को भरपूर एनर्जी मिलती है। वहीं इन चीजों को डाइट में शामिल करने से व्यक्ति को कमजोरी का सामना नहीं करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं व्रत के दिनों में किन चीजों को डाइट में शामिल करें।

मखाना का खीर है बेस्ट ऑप्शन

मखाना पौष्टिक तत्वों का खजाना है। वहीं मखाना के खीर एवं चिवड़ा में कई पौष्टिक तत्व मौजूद हैं। इससे व्यक्ति के शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होती है। ये एक ऐसा डाइट है जो व्रत के समय निश्चित लोगों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Shani Asta: शनिदेव के अस्त होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

आलू चाट है बेस्ट ऑप्शन

आलू चाट व्रत के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसमें आप मूंगफली, अनार भी मिक्स कर सकते हैं। इसे आसानी से चटपटा बनाया जा सकता है। वहीं इसमें कई सारे ऐसे तत्व हैं जिससे व्यक्ति को भरपूर एनर्जी मिलती है। वहीं ये व्रत के लिए भी काफी बेस्ट ऑप्शन है।

साबुदाना की टिक्की या खीर

साबुदाना व्रत के दिन सबसे बेहतरीन फूड है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स भी व्यक्ति को साबुदाना खाने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से पाचन संबंधित परेशानियों से व्यक्ति को छुटकारा मिलता है। इसलिए साबुदाना को डाइट में शामिल करें। इसका टिक्की और खीर दोनों बनाया जा सकता है। स्वाद में भी ये काफी लाजबाव है।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories