बुधवार, मई 15, 2024
होमऑटोकार खरीदने से पहले Automatic और Manual Car का अंतर जरूर...

कार खरीदने से पहले Automatic और Manual Car का अंतर जरूर जान लें वरना सकता है पश्चताना

Date:

Related stories

MP News: Jyotiraditya Scindia की मां Madhavi Raje सिंधिया के निधन से पसरा मातम, कई दिग्गजों ने जताया शोक

MP News: मध्य प्रदेश के ग्वालियर रियासत की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का आज निधन हो गया। उनके निधन से मध्य प्रदेश समेत देश के विभिन्न हिस्सों में मातम फैल गया है।

Automatic vs Manual Car: हर किसी का सपना होता है कि वो एक शानदार कार खरीदे और अपने परिवार के संग उसमें बैठकर घूमे और लॉन्ग ड्राइव पर जाए। इस बीच कई तरह की गाड़ियां लॉन्च हो रही हैं। पेट्रोल,डीजल से लेकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लोग खूब खरीद रहे हैं। लेकिन ग्राहक कभी-कभी कंफ्यूज हो जाते हैं कि वो Automatic कार खरीदें या फिर Manual Car लें। अगर आप भी Automatic और Manual Car के बीच का अंतर नहीं समझ पाते हैं और इसको लेकर कंफ्यूज है कि आपको कौन सी कार खरीदनी चाहिए तो आज आपका सारा कंफ्यूजन दूर होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको Automatic और Manual Car के बीच के बड़े अंतर के बारे में बताने जा रहे हैं। लेकिन उससे पहले आपको बताते हैं ऑटोमेटिक और मैनुअल गियरबॉक्स क्या होते हैं और कैसे काम करते हैं।

मैनुअल गियरबॉक्स क्या है?

मैनुअल गियरबॉक्स का इस्तेमाल चालक गियर बदलने के लिए करता है। जब उसे स्पीड को बढ़ाना या फिर घटना होता है तो वो स्टिक शिफ्ट करता है। गियर को बदलते हुए लीवर के अलावा गियर बदलते वक्त क्लच पेडल का भी इस्तेमाल करना पड़ता है। अब बिना क्लच दबाए गियर नहीं बदल सकते हैं।मैनुअल गियरबॉक्स में आने वाली कारें एक तो बहुत सस्ती होती हैं। इसके साथ ही ये माइलेज भी बहुत ज्यादा देती हैं। रेस और परफॉर्मेंस वाली गाड़ियों में इनका खूब इस्तेमाल किया जाता है और पसंद भी की जाती हैं। इसके साथ ही इसकी सर्विस कोस्ट भी काफी कम होती है।

ऑटोमेटिक गियरबॉक्स कैसे काम करता है और इसके फायदें

ऑटोमेटिक गियरबॉक्स वाली कार में बार-बार गियर हाथ से बदलने की जरूरत नहीं होती है। इसमें क्लच भी नहीं होती है। इसमें 4 ड्राइविंग मोड होते हैं। जिसे बड़ी ही आसानी से नोब की मदद से बदला जा सकता है। ऑटोमेटिक गियरबॉक्स वाली गाड़ियों को भीड़ में चलाना बेहद आसान होता है। इसे साथ ही इसकी सेल कोस्ट भी काफी अच्छी मिलती है। जो लोग नई-नई ड्राइलिंग सीख रहे हैं उनके लिए इसे चलाना बेहद आसान हो जाता है। लेकिन ये मैनुअल के अलावा माइलेज कम देती हैं।

ये भी पढ़ें: Ola के लिए सिर दर्द बने Ampere Zeal EX Electric Scooter को 6000 रुपये में खरीदने का शानदार मौका, जानें फीचर्स और कीमत

 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories