शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमऑटोBike Care Tips: चाहते हैं हर मौसम में बाइक टायर रहे फिट...

Bike Care Tips: चाहते हैं हर मौसम में बाइक टायर रहे फिट तो इन संकेतों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Date:

Related stories

Bike Care Tips: अगर आप अक्सर बाइक से यात्रा करते हैं तो आप उसका खास ध्यान भी रखते होंगे। बाइक के कई पार्ट अहम होते हैं, मगर बाइक के टायर सड़क पर चलने के लिए काफी अहम होते हैं। इसलिए बाइक के टायरों का सही अवस्था में रहना बहुत जरूरी है। इस खबर में जानें एक ऐसी बाइक केयर टिप्स (Bike Care Tips) जो आपके काम आ सकती है। आखिरकार बाइक के टायर को कब बदलना चाहिए। नीचे देखिए क्या है इसकी पूरी डिटेल।

अधिक चलने वाला घिसाव (टायर ट्रेड)

बाइक के टायरों के खांचे होते हैं, जिन्हें ट्रेड कहते है। इनकी मदद से ही बाइक सड़क पर पकड़ बना पाती है। इसमें टूट-फूट के चलते इनकी चाल खराब हो जाती है। ऐसे में बाइक को ब्रेक लगाने में काफी ज्यादा समय लगता है।

टायर मेकर्स टायर के साइडवॉल पर टायर घिसाव संकेतक देते हैं। सिग्नल के तौर पर एक तीर होता है, जो कि टायर के घिसाव की अधिकतम सीमा को दिखाता है। इसके साथ ही ट्रेड गेज भी होता है। ये ट्रेड की गहराई मापने के लिए होता है।

टायर से हवा का जल्दी निकलना

अगर बाइक के टायर से हवा जल्दी कम हो रही है तो आपको समझ जाना चाहिए कि टायर बदलने का समय आ गया है। टायर का खराब होना, हवा लीक होना और टायर में पंचर ठीक करने के बाद भी हवा का प्रेशर कम रहता है तो टायर बदलने का वक्त हो गया है।

बाइक में कुछ टूट-फूट होने पर

कई बार टायर पर घिसे-पिटे या टूटे-फूटे निशान होते हैं, जिनकी वजह से टायर को बदल लेना चाहिए। कई बार ये व्हील अलाइमेंट की समस्या से भी खराब हो जाते हैं।

बार-बार पंचर होना

अगर बाइक का टायर बार-बार पंचर हो रहा है तो आपको ध्यान देने की जरूरत है। अक्सर टायर अधिक चलाने से घिस जाता है। वहीं, कोई नुकीली चीज भी टायर को नुकसान पहुंचा सकती है।

टायर में दरारें आना

बाइक के टायर में अगर दरारें आ रही हैं तो भी टायर बदलने का समय हो गया है। टायर के साइडवॉल पर सीधी धूप की वजह से ये दरार आ जाती हैं। अगर इन पर समय रहते ध्यान नहीं दिया तो ये आगे चलकर बड़े हादसे का कारण बन सकती है।

टायर पर नजर आए कोई उभार

अगर बाइक के टायर पर किसी तरह का उभार दिख रहा है तो आपको बिना देरी किए टायर बदल लेना चाहिए। टायर पर किसी तरह का उभार का मतलब है कि वह जल्द ही फटने वाला है। ऐसे में उसे बदलना ही सही है।

बाइक का सही टायर कैसे सेलेक्ट करें

आपको बता दें कि एक नया टायर दोपहिया वाहन उसकी ब्रेकिंग और स्पीड क्षमता को बढ़ाता है। ऐसे में आपको बाइक का टायर सेलेक्ट करते हुए काफी सावधानी बरतनी चाहिए।

  • हमेशा टायर बनाने वाले असली उत्पादक से ही टायर खरीदें
  • बाइक में उसी साइज का टायर लगाएं जो कंपनी ने अपने निर्देश में कहा है।
  • बाइक का टायर खरीदने के बाद ये देखना चाहिए कि क्या वो बाइक की रिम पर फिट बैठता है।
  • बाइक का टायर हमेशा ट्यूबलेस ही सेलेक्ट करें। इससे आपका राइडिंग एक्सपीरियंस बेहतर होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories