रविवार, मई 19, 2024
होमबिज़नेस7th Pay Commission: इस राज्य सरकार के कर्मचारियों की हुई मौज, महंगाई...

7th Pay Commission: इस राज्य सरकार के कर्मचारियों की हुई मौज, महंगाई भत्ते में हुआ 3 फीसदी का इजाफा

Date:

Related stories

7th Pay Commission: केंन्द्रीय कर्मचारियों को त्योहारों पर मिल सकती है बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में हो सकता है इजाफा

7th Pay Commission: भारत में त्योहारों का बहुत महत्व होता है। इसको लेकर कहा जाता है कि भारत त्योहारों का देश है और निश्चित समय अंतराल के साथ आने वाले ये त्योहार देश की खूबसूरती को और बढ़ाते हैं। इस संबंध में कई अन्य बाते भी कही जाती हैं।

7th Pay Commission: अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो आपको खुश हो जाना चाहिए। दरअसल, सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (डीए) में इजाफा कर दिया है। आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश की सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उनके डीए में बढ़ोतरी कर दी है। दरअसल, हिमाचल प्रदेश के 76वें दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 3 फीसदी महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

महंगाई भत्ते की नई दर

मुख्यमंत्री सुक्खू ने शनिवार को प्रदेश के काजा में एक सरकारी कार्यक्रम के दौरान ये घोषणा की है। मुख्यमंत्री के इस ऐलान के बाद अब प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को 31 फीसदी की बजाय 34 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जाएगा। सरकार का ये फैसला 1 जनवरी 2023 से मान्य माना जाएगा।

ये भी पढ़ें: Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana के तहत लाखों लोगों को मिल रहा “मुफ्त राशन”, ऐसे उठाएं लाभ

सरकार पर पड़ेगा इतना सरकारी बोझ

हिमाचल प्रदेश के इस फैसले से सरकारी खजाने पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। एक अनुमान के मुताबिक, सरकार के इस निर्णय से खजाने पर 500 करोड़ का बड़ा आर्थिक बोझ पड़ेगा। वहीं, प्रदेश के 2.15 लाख कर्मचारी और 1.90 लाख पेंशनकर्मियों को इससे सीधे लाभ होगा।

मुख्यमंत्री सुक्खू ने पूरा किया अपना वादा

इसके अलावा मुख्यमंत्री सुक्खू ने काजा मठ में पूजा की और कहा कि सरकार ने पुरानी पेंशन फिर से शुरू करने का अपना वादा पूरा किया है। हिमाचल की 2.31 लाख महिलाओं को 1500 रुपये महीने की पेंशन देने का भी वादा किया। ये जून 2023 से मिलने शुरू होगी। साथ ही विधवा एवं एकल नारी आवास योजना के तहत 7000 महिलाओं को आवास निर्माण के लिए मदद की जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए वार्षिक आय सीमा 2 लाख रुपये तय की गई है।

केंद्र सरकार ने हाल ही में बढ़ाया था डीए

सनद रहे कि इससे पहले केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर चुकी है। इस वृद्धि के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है। इसके अलावा अभी हाल ही में बिहार सरकार ने भी महंगाई भत्ते में भी इजाफा किया था।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories