सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यJob Opportunity in India: ओरआरएफ रिपोर्ट का बड़ा दावा, भारत में 2028...

Job Opportunity in India: ओरआरएफ रिपोर्ट का बड़ा दावा, भारत में 2028 तक रोजगार में 22 प्रतिशत तक होगी बढ़ोतरी! जानें डिटेल

Date:

Related stories

Job Opportunity in India: ओआरएफ की तरफ से जारी एक रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा हुआ है। आपको बता दें कि ऑब्जर्वर रिपोर्ट फाउंडेशन ने रिपोर्ट इंडिया एम्पलॉयमेंट आउटलुक 2030 नेवेगेटिंग सेक्टोरल ट्रेंड्, एंड काम्पिटेंसी वर्ष में कुल रोजगार में 22 प्रतिशत की बढ़ोतरी का अनुमान जताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार खासतौर पर सर्विस सेक्टर से सबसे ज्यादा नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है। सर्विस प्रोडक्शन में प्रत्येक इकाई की वृद्धि से रोजगार में 0.12 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है।

2028 तक रोजगार में 22 प्रतिशत तक की होगी बढ़ोतरी

ओआरएफ द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले सालों में भारत में नौकरी में बढ़ोतरी की उम्मीद है। विशेष रूप से सर्विस सेक्टर इसका नेतृत्व करता नजर आ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा नौकरियां सर्विस सेक्टर में ही उत्पन होने की उम्मीद है। इसके अलावा देश अपने 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के आर्थिक मील के पत्थर के करीब पहुंच गया है। गौरतलब है कि भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इसके अलावा रिपोर्ट में महिलाओं के रोजगार के लिए बढ़ते सेवा क्षेत्र को भी बताया गया है।

तेजी से विकास के लिए इस सेक्टर की हुई पहचान

आपको बता दें कि रिपोर्ट में तेजी से विकास के लिए 10 उच्च-अवसर वाले क्षेत्रों की पहचान की गई है। इनमें डिजिटल सेवाएं , वित्तीय सेवाएं, हेल्थ सेवाएं, हॉस्पिटैलिटी, खुदरा, ई-कॉमर्स, नवीकरणीय ऊर्जा, श्विक क्षमता केंद्र, एमएसएमई और स्टार्टअप इकोसिस्टम शामिल है। वहीं ओआरएफ के डारेक्टर और रिपोर्ट के लेखक में से एक नीलांजन घोष ने बताया कि उद्यमियों का एक नया वर्ग रोजगार सृजन को प्रोत्साहित कर सकता है, भारत के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तार कर सकता है। उन्होंने आगे कहा कि लेकिन हमें यह भी सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि भविष्य के कार्यस्थल लिंग-संवेदनशील और समावेशी हों। इस रिपोर्ट के आने के बाद विशेषज्ञों का मानना है कि यह भारत के लिए अच्छी खबर हो सकती है।

Latest stories