बुधवार, मई 15, 2024
होमबिज़नेसPMVVY: सरकार की इस स्कीम में 31 मार्च से पहले करें निवेश,...

PMVVY: सरकार की इस स्कीम में 31 मार्च से पहले करें निवेश, हर महीने उठाएं 18500 रुपए पेंशन का लाभ जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Maruti Suzuki Fronx: धाकड़ सेफ्टी फीचर के साथ लोगों का दिल जीत रही मारुति सुजुकी फ्रोंक्स, देखें डिटेल

Maruti Suzuki Fronx: भारतीय ऑटो जगत की चर्चित वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी आए दिन वाहनों को लेकर नए-नए अपडेट देती रहती है। इसी क्रम में मारुती के चर्चित कार फ्रोंक्स (Maruti Suzuki Fronx) को लेकर भी नए अपडेट सामने आए हैं।

Madhuri Dixit Birthday: माधुरी दीक्षित के टॉप 5 मोस्ट आइकॉनिक सॉन्ग्स

Madhuri Dixit: बॉलीवुड फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से...

PMVVY: आज के समय में हर इंसान निवेश करके अपने भविष्य को बेहतर बनाना चाहता है। ऐसे में वह निवेश से पहले कई तरह की बेहतरीन स्कीम भी ढूंढता है। ऐसे ही एक बेहतरीन स्कीम की जानकारी आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। यह स्कीम अच्छा रिटर्न दे सकती है। इस योजना में केवल एक बार निवेश करना है उसके बाद हर महीने 18500 रुपए हर महीना पा सकते हैं। यह योजना 40 साल के ऊपर के लोगों के लिए बनाई है। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’

सरकार की तरफ से वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाई जाती है। ऐसे में सरकार ने इस बार ‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत 31 मार्च से पहले निवेश करके 18500 रुपए मासिक पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम के अंतर्गत 4 मई 2017 को शुरू किया गया था। अब यह योजना 2023-2024 में बंद होने जा रही ऐसे में इस योजना के अंतर्गत निवेश किए हुए लोगों को हर महीने पेंशन मिलेगी। अगर आप भी इस योजना में निवेश करके लाभ उठाना चाहते हैं तो 15 लाख रुपए 10 सालों तक के लिए निवेश कर सकते हैं। यह राशि पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी और एलआईसी मैच्योरिटी के बाद राशि को वापस कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: MBA Chai Wala: चाय वाले की 1 करोड़ की Mercedes Benz GLE 300d लग्जरी कार को देख अमीरों की फटी आंखे, देखें खासियतें

जानिए कौन कर सकता है निवेश

इस योजना के अंतर्गत निवेश करने वाले लोग मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर पेंशन को प्राप्त कर सकते हैं। वहीं इस योजना के लिए किसी भी तरह के मेडिकल जांच की भी जरूरत नहीं है। इस स्कीम के बारे में सबसे खास बात यह है कि पति – पत्नी दोनों निवेश कर सकते हैं। इसके लिए दोनों लोगों की 30 लाख रुपए निवेश करना होगा। इस योजना के लिए पति और पत्नी अगर दोनों निवेश करते हैं तभी 18500 रुपए की पेंशन राशि मिलेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म को भरना होगा।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। ज्ञात हो कि मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा काम है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लें। DNP News Network के द्वारा यहां किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए DNP News Network उत्तरदायी नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: Salman Khan Fitness Tips: 57 की उम्र में भी इतने Fit & Fine कैसे हैं सलमान, जानें क्या है इनकी फिटनेस का राज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories