सोमवार, मई 6, 2024
होमबिज़नेसPPF Loan: PPF खाताधारकों के लिए खुशखबरी! अब 1 प्रतिशत के ब्याज...

PPF Loan: PPF खाताधारकों के लिए खुशखबरी! अब 1 प्रतिशत के ब्याज दर पर ले पाएंगे लोन, जानें अप्लाई करने का प्रोसेस

Date:

Related stories

PPF Loan: PPF खाताधारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। महज 1 प्रतिशत की ब्याज दर पर आप लोन ले सकते है। अचानक पैसे की जरूरत आने पर लोग अपने दोस्त, रिश्तेदार, पड़ोसी से उधार मांगते है। या फिर लोन के लिए अप्लाई करते है। पर्सनल लोन पर बैंक की तरफ से न्यूनतम 12 से 13 प्रतिशत का ब्याज दर लिया जाता है। जिससे लोन की रकम काफी ज्यादा हो जाती है। ऐसे में अगर आपका पीपीएफ अकाउंट है तो आपको बड़ी मदद मिल सकती है।

PPF पर कैसे मिलेगा 1 प्रतिशत ब्याज पर लोन

अभी सरकार की तरफ से PPF में सालाना 7.1 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। अगर आप इस जमा राशि पर लोन लेते है तो आपको 8.1 फीसदी पर कर्ज मिल जाएगा। इसका मतलब यह है कि आपको अपनी जेब से महज 1 प्रतिशत का ब्याज चुकाना होगा। अगर पीपीएफ में मिलने वाले रिटर्न पर बढ़ोतरी होती है तो उसके साथ ही लोन की ब्याज दर भी बढ़ता है। बता दें कि ब्याज हमेशा रिटर्न से एक फीसदी अधिक होगा।

PPF Loan के लिए कैसे करें अप्लाई

पीपीएफ में लोन के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में जाकर फार्म-डी लेना होगा। इसके बाद यह फार्म भरकर वहां जमा करना होगा जहां आपका पीपीएफ अकाउंट है। आपको बता दें कि आपको लोन आपके पीपीएफ अकाउंट के 25 फीसदी के बराबर ही मिल सकता है।

PPF खाता क्या है?

PPF सरकार का एक लॉन्ग टर्म कार्यक्रम पीपीएफ केंद्र है। ये सुरक्षित और लोकप्रिय निवेश है। वर्तमान में केंद्र सरकार पीपीएफ राशि पर 7.1 प्रतिशत का ब्याज देती है। इस खाते में जमा राशि पर आसानी से लोन मिलता है और इसकी प्रक्रिया भी काफी सरल होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories