मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमबिज़नेसPublic Provident Fund: पैसा बढ़ाने का सुनहरा अवसर! इस स्कीम में निवेश...

Public Provident Fund: पैसा बढ़ाने का सुनहरा अवसर! इस स्कीम में निवेश कर कुछ ही सालों में मिलेंगे 6658288 रूपये, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Public Provident Fund: मध्यम वर्ग के लोग अक्सर ज्यादा जोखिम लेने की स्थिति में नहीं होते हैं, इसलिए वह अक्सर उन निवेश विकल्पों को चुनना पसंद करते हैं जिनमें उन्हें गारंटीशुदा रिटर्न मिलता है। अगर आप निवेश करने की सोच रहे है तो यह खबर आपके लिए है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।(Public Provident Fund) इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। फिलहाल इस योजना में 7.1 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।

Public Provident Fund: जानिए इस स्कीम में कैसे मिलेगा 6658288 रूपये

नियमों के मुताबिक Public Provident Fund स्कीम में निवेश की शुरुआत 500 रुपये से की जा सकती है, जबकि आप हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। यह स्कीम 15 साल के लिए है, लेकिन आप इसे 5 साल के ब्लॉक में बढ़ा सकते हैं। अगर आप लगातार 15 साल तक पीपीएफ में हर साल 1.5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपका कुल निवेश 2250000 रुपये होगा, लेकिन 7.1 फीसदी ब्याज सहित आपको कुल पैसा 4068209 रुपये मिलेगा।(Public Provident Fund) वहीं अगर आप इसे 5 साल तक यही निवेश जारी रखते है तो 20 साल में कुल 3000000 लाख का निवेश करेंगे। 7.1 के मुताबिक आपको ब्याज के तौर पर 3658288 रूपये मिलेंगे और मैच्योरिटी के वक्त आपको कुल 6658288 रूपये मिलेंगे।

Public Provident Fund: पीपीएफ एक्सटेंशन से जुड़े यह नियम जरूर जान ले

●केवल भारत में रहने वाले नागरिक ही Public Provident Fund एक्सटेंशन प्राप्त कर सकते हैं। जिन भारतीय नागरिकों ने किसी अन्य देश की नागरिकता ले ली है, उन्हें पीपीएफ खाता खोलने की अनुमति नहीं है या यदि उनके पास पहले से ही खाता है, तो उन्हें इसे बढ़ाने की अनुमति नहीं है।

●Public Provident Fund एक्सटेंशन के लिए सबसे पहले आपको उस बैंक या पोस्ट ऑफिस में आवेदन जमा करना होगा जहां आपका खाता है। यह आवेदन आपको मैच्योरिटी की तारीख से 1 साल पूरा होने से पहले देना होगा।

●अगर आपके आवेदन पर खाते की अवधि 5 साल के लिए बढ़ा दी जाती है तो आपको हर साल कम से कम 500 रुपये जमा करने होंगे। यदि आप यह न्यूनतम राशि जमा नहीं करते हैं तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा। इसे दोबारा शुरू करने के लिए आपको प्रति वर्ष 50 रुपये का जुर्माना देना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories