शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंPM Mitra Park Yojana के तहत 20 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार,...

PM Mitra Park Yojana के तहत 20 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, जानें क्या है मोदी सरकार का खास प्लान

Date:

Related stories

इंटरनेशनल लॉयर्स कांफ्रेंस में PM मोदी ने कही बड़ी बात, बोले- ‘ये भी वसुधैव कुटुम्बकम की भावना का प्रतीक है’

International Lawyers Conference 2023: देश की राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आज बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा इंटरनेशनल लॉयर्स कॉन्फ्रेंस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

PM Mitra Park Yojana: केंद्र सरकार देश के लोगों को रोजगार देने के लिए लगातार काम कर रही है। ऐसे में शुक्रवार को केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी घोषणा की गई। इस घोषणा के बाद से देश के 20 लाख से अधिक लोगों को नौकरी मिलेगी। बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से ये घोषणा की गई है कि देश में 7 नए टेक्सटाइल प्लांट लगवाए जाएंगे। ये सभी प्लांट प्रधानमंत्री मित्र पार्क योजना के तहत लगवाए जाएंगे। केंद्र सरकार ने बताया है कि ये प्लांट उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, गुजरात, और महाराष्ट्र में लगाए जाएंगे।

20 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

पीएम मोदी ने कुछ समय पहले इस टेक्सटाइल सेक्टर को लेकर अपने संबोधन में कहा था कि कुछ समय में इसमें इन्वेस्टर इसमें करोड़ों रुपए का निवेश करने वाले हैं। टेक्सटाइल सेक्टर के शुरू होने से देश में लाखों की नौकरियां पैदा होंगी और बड़ी तादाद में लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं इसके बारे में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि टेक्सटाइल सेक्टर में 70 हजार करोड़ का निवेश किया जा रहा है। इसके शुरू होने के बाद से देश के अलग – अलग राज्यों के 20 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा ।

इसे भी पढ़ें:Karnataka Election 2023: BJP टिकट बंटवारे पर नहीं हो सका फैसला, संसदीय बोर्ड की बैठक

कपड़ा उद्योग हुए हैं प्रभावित

कपड़ा उद्योग के बारे में बात करते हुए आगे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश में बढ़ रही रसद लागत और खर्च को वजह से यह सेक्टर बहुत ही प्रभावित हुआ है। ऐसे में पीएम के द्वारा दिए गए सहयोग से टेक्सटाइल सेक्टर में बदलाव आएगा। कपड़ा उद्योग की सचिव रचना शाह ने इस सेक्टर के बारे में बात करते हुए कहा है कि सरकार से अभी 7 जगहों के चयन की प्रक्रिया चल रही है। मंत्रालय की तरफ 13 राज्यों के 18 प्रस्तावों को भेजा गया है इस सभी पर गहराई से विचार विमर्श करने के बाद स्थलों का चयन किया जाएगा।

क्या है पीएम मित्र पार्क योजना

पीएम मित्र पार्क योजना के बारे के बताया जा रहा है कि इस योजना के द्वारा सरकार निवेश को बढ़ाने, देश में लोगों को रोजगार देने इसके साथ – साथ कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने और निर्यात के क्षेत्र को बढ़ावा देने से लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच सामंजस स्थापित करना है । इस योजना की शुरुआत साल 2021 में पीएम मोदी ने की थी। इस योजना को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने 4445 करोड़ रुपए दिए थे। वहीं सरकार ने इस साल टेक्सटाइल सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए 200 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं।

इसे भी पढ़ें: UP Politics: निकाय चुनाव से पहले CM Yogi ने दिया करोड़ों का तोहफा, पाकिस्तान को लेकर कह दी ये बात

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories