गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi पर विवादित डॉक्यूमेंट्री मामले में BBC को दिल्ली हाईकोर्ट का...

PM Modi पर विवादित डॉक्यूमेंट्री मामले में BBC को दिल्ली हाईकोर्ट का समन, 15 सिंतबर को होगी सुनवाई

Date:

Related stories

Kangna Ranaut के बाद, टीवी एक्ट्रेस Rupali Ganguly की BJP में धमाकेदार एंट्री

Rupali Ganguly: बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रानौत के बाद अब...

PM Modi: भारत के प्रधानमंत्री पर BBC (British Broadcasting Corporation) की डॉक्यूमेंट्री एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट ने BBC को मानहानि के एक मामले में समन जारी किया है। ये समन गुजरात की एक गैरसरकारी संस्थान (NGO) की उस याचिका पर जारी किया गया है कि जिसमें आरोप लगाया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर डॉक्यूमेंट्री न्यायपालिका और प्रधानमंत्री सहित भारत की प्रतिष्ठा को प्रभावित करती है।

‘BBC डॉक्यूमेंट्री ने भारत को किया बदनाम’

न्यायमूर्ति सचिन दत्ता की पीठ ने बीबीसी को नोटिस जारी करते हुए सुनवाई सितंबर तक के लिए स्थगित कर दी है। गुजरात 2002 दंगे को लेकर बीबीसी ने डॉक्युमेंट्री बनाई थी, जिसके प्रसारण पर केंद्र सरकार ने रोक लगा दी थी। एनजीओ की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने कहा कि बीबीसी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा उस डॉक्यूमेंट्री के संबंध में है, जिसने भारत और न्यायपालिका सहित पूरी प्रणाली को “बदनाम” किया है।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: बृजभूषण की चुनौती पर पहलवानों का पलटवार, कहा- हम नार्को टेस्ट के लिए तैयार, WFI अध्यक्ष ने रखी थी शर्त

15 सिंतबर को होगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले की सुवाई 15 सिंतबर तक के लिए टाल दी है। हाईकोर्ट ने कहा, “प्रतिवादियों को सभी स्वीकार्य तरीकों से नोटिस जारी करें” और इसे 15 सितंबर को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया। इससे पहले बीबीसी डाक्यूमेंट्री के संबंध में दायर मानहानि याचिका की सुनवाई करते हुए रोहिणी कोर्ट ने भी बुधवार को बीबीसी को समन जारी किया था। इस मामले में कोर्ट ने बीबीसी से 30 दिन के अंदर लिखित जवाब मांगा है। यह याचिका झारखंड BJP की राज्य कार्यकारी समिति के सदस्य बिनय कुमार ने दायर की है।

क्या है डॉक्यूमेंट्री विवाद ?

बता दें कि BBC द्वारा बनाई यह डॉक्यूमेंट्री साल 2002 में गुजरात में हुए दंगों पर आधारित है, जो तत्कालीन गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली पर सवाल उठाती है। वहीं, डॉक्यूमेंट्री का विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि इस डॉक्यूमेंट्री में गलत तरीके से तथ्यों को पेश किया गया है जो पूरी तरह से गलत है। केंद्र सरकार ने इस डॉक्यूमेंट्री के प्रसारण पर रोक लगा रखी है।

ये भी पढ़ें: PM Modi को फिजी ने सर्वोच्च सम्मान से नवाजा, वैश्विक नेतृत्व के लिए किया सम्मानित

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories